नेपाल चुनाव के 49 संसदीय सीटों के नतीजे घोषित
नेपाल चुनाव के 49 संसदीय सीटों के नतीजे घोषित
Share:

नेपाल के ऐतिहासिक चुनावों में अब तक 49 संसदीय सीटों के नतीजे अब तक घोषित हो चुके हैं. इन नतीजों के अनुसार लेफ्ट गठबंधन सबसे आगे चल रहा है. इन 49 संसदीय सीटों में से लेफ्ट गठबंधन को 40 पर जीत हासिल हुई है. वहीं सत्ताधारी नेपाली कांग्रेस को इन चुनावों में अब तक महज छह सीटें मिली हैं. कई लोगों को उम्मीद है कि इन संसदीय चुनावों से नेपाल में राजनीतिक स्थिरता आएगी.

नेपाल के चुनाव आयोग की ओर से 49 संसदीय सीटों के जारी नतीजों के मुताबिक, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल - यूनिफाइड मार्क्सिस्ट लेनीनिस्ट (सीपीएन-यूएमएल) ने 28 सीटों पर जीत दर्ज की हैं, जबकि इसके गठबंधन साझेदार सीपीएन माओवादी-सेंटर ने 12 सीटें जीती है. अधिकारियों ने जानकारी दी कि पिछले चुनावों में सबसे बड़ी रहने वाली पार्टी और भारत से करीबी संबंध रखने वाली नेपाली कांग्रेस को 49 में से महज छह सीटें मिली हैं.

फेडरल सोशलिस्ट फोरम नेपाल के उपेंद्र यादव सप्तरी-2 से चुनाव जीतने वाले पहले मधेसी नेता हैं. दो पूर्व प्रधानमंत्रियों माधव कुमार नेपाल और बाबूराम भट्टराई को भी जीत हासिल हुई है. नया शक्ति पार्टी, फेडरल सोशलिस्ट फोरम नेपाल और निर्दलीय उम्मीदवार को एक-एक सीट मिली है. सीपीएन-यूएमएल के वरिष्ठ नेता काठमांडो-2 से जीतने में कामयाब हुए हैं जबकि नया शक्ति पार्टी के अध्यक्ष बाबूराम भट्टराई को गोरखा-2 से जीत हासिल हुई है.

कछुआ बना भीषण सड़क हादसे का कारण

क्या चीन कर रहा जानबूझकर ब्रह्मपुत्र को दूषित?

5 साल की बच्ची के साथ बर्बरता, निजी अंग में डाला डंडा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -