खून की कमी को दूर करती है नाशपाती
खून की कमी को दूर करती है नाशपाती
Share:

हरी हरी नाशपाती खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है. यह हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. इसमें भरपूर मात्रा में खनिज, पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन ा, केफिनाले कंपाउंड, फोलेट,  फाइबर, कॉपर, मैग्निज, मैग्नीशियम के साथ-साथ बी कांपलेक्स में मौजूद होते हैं. जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. नाशपाती के छिलकों में भी भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं. अगर आप नाशपाती को छिलके सहित खाते हैं तो इससे आपकी सेहत को दोगुने लाभ हो सकते हैं. 

1- नाशपाती में आयरन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो रोजाना नाशपाती का सेवन करें. लगातार एक महीने तक नाशपाती का सेवन करने से खून की कमी पूरी हो जाएगी. 

2- नाशपाती शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मदद करती है. जो लोग अधिकतर बीमार रहते हैं उन्हें रोजाना नाशपाती का सेवन करना चाहिए. 

3- नाशपाती में फाइबर और पेक्टिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करती है. नाशपाती में बोरान नाम का रासायनिक तत्व मौजूद होता है जो शरीर में कैल्शियम लेवल को बढ़ाने में मदद करता है. 

4- रोजाना एक नाशपाती का सेवन करने से हड्डियां मजबूत हो जाती हैं. अगर आपको शुगर की समस्या है तो आप के लिए नाशपाती का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं.

 

खून की कमी को दूर करता है सेब

खून की कमी को दूर करने के लिए करें चने और गुड़ का सेवन

लंबे समय तक स्वस्थ और जवान रहने के लिए दूध के साथ मिलाकर पिएं यह एक चीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -