मुँह के छालो को इस नुस्खे से करें दूर
मुँह के छालो को इस नुस्खे से करें दूर
Share:

ज्यादातर लोगों को मुँह में छाले होने समस्या रहती है जिसके चलते खाने पीने में काफी परेशानी होती है. इसलिए हम आपको मुंह के छाले ठीक करने के लिए घरेलु नुस्खे बताने जा रहे है जिससे आप मुँह के छालो को आसानी से ठीक कर पाएंगे. जामुन के पत्तों को पीसकर, पानी में मिलाकर कुल्ला करने से छाले दूर हो जाते है.

आप चाहे तो एक लीटर पानी में हल्दी को डालकर उसे उबाल ले और पानी ठंडा होने पर दिन में दो बार गरारे करें, इससे दो दिन के अंदर मुँह के छाले ठीक हो जायेंगे, ग्लिसरीन में भुनी हुई फिटकरी मिलाकर रुई की सहायता से छालों पर लगाएं और लार टपकने दें, इससे भी छाले जल्दी ठीक हो जायेंगे. आप शुद्ध घी का भी इस्तेमाल कर सकते है घी को रात में सोने से पहले छालो पर लगाए इससे छाले ठीक हो जायेंगे.

अमरुद की दो-तीन पत्तियों को कत्था के साथ मिलाकर खूब चबाने से भयंकर से भयंकर छाले ठीक हो जाते हैं. आप सुबह उठने के साथ और रात को सोने के समय छाछ का कुल्ला करें ऐसा करने से भी मुँह के छाले गायब हो जाते है. साथ ही कत्थे को गाढ़ा घोलकर छालों पर लगाने से आराम मिलता हैं.

ये भी पढ़े

इस करवाचौथ पत्नी से करे ये वादे, रिश्ते होंगे और भी मजबूत

व्रत में खाएं सेब से बनी ये स्वादिष्ट खीर

फलाहार के रूप में इस तरह बनायें आलू-केले के पकोड़े

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -