नैचुरल तरीकों से दूर करें स्ट्रेच मार्क्स की समस्या

नैचुरल तरीकों से दूर करें स्ट्रेच मार्क्स की समस्या

ज्यादातर महिलाएं स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से परेशान रहती हैं. स्ट्रेच मार्क्स होने का मुख्य कारण अधिक मोटापा या फिर प्रेग्नेंसी के समय त्वचा पर ज्यादा खिंचाव होना होता है. स्ट्रेच मार्क्स होने से किसी भी महिला की पर्सनैलिटी पर बुरा असर पड़ता है. स्ट्रेच मार्क्स पड़ने से त्वचा लचीली हो जाती है. स्ट्रेच मार्क होने के कारण महिलाएं अपनी पसंद के कपड़े भी नहीं पहन पाती हैं और महिलाओं में आत्मविश्वास की कमी आने लगती है. आज हम आपको कुछ ऐसे नेचुरल तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से छुटकारा पा सकती हैं. 

1- विटामिन ई ऑयल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा को पोषित करके स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं. नियमित रूप से स्ट्रेच मार्क्स पर विटामिन ई आयल लगाकर 15 मिनट तक मसाज करें. ऐसा करने से आपको स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. 

2- स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दिन में दो बार कोकोआ बटर से स्ट्रेच मार्क्स की मसाज करें. लगातार एक महीने तक ऐसा करने से आपकी स्ट्रेच मार्क्स की समस्या दूर हो जाएगी. कोकोआ बटर त्वचा को नमी प्रदान करता है जिससे स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से छुटकारा मिलता है. 

3- एलोवेरा जेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल करने से स्किन से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं. त्वचा के दाग धब्बों को कम करने के लिए एलोवेरा जेल रामबाण औषधि के रूप में काम करता है. स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा जेल में  विटामिन ई ऑयल  मिलाकर स्ट्रेच मार्क्स की मसाज करें. अब इसे थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. बाद में इसे साफ पानी से धो लें. रोजाना ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपकी स्ट्रेच मार्क्स की समस्या दूर हो जाएगी.

 

गालों को गुलाबी बनाता है गुलाब की पंखुड़ियों का स्क्रब

टैनिंग की समस्या से छुटकारा दिलाता है खीरा

नारियल पानी के इस्तेमाल से पाएं खूबसूरत त्वचा

?