इस बार, दीवाली पर सरकार के उपहारों पर उपहार
इस बार, दीवाली पर सरकार के उपहारों पर उपहार
Share:

दीवाली पर जहाँ एक ओर केंद्र और राज्य सरकार पेट्रोल-डीजल की कीमतों को कम कर लोगों को एक उपहार देने की कवायत में जुटी हैं वहीं अब रेलमंत्री पीयूष गोयल भी जल्दी ही दीवाली का तोहफा लोगों को दे सकते हैं. जी हाँ आपने वाले दो तीन दिनों के अंदर ही भारतीय रेलवे का किराया कम किया जा सकता है. ऑनलाइन बुकिंग करने वालों को जल्दी ही किराए में छूट मिल सकती है. यह बात खुद रेल मंत्री पीयूष गोयल ने विश्व आर्थ‍िक मंच के भारत आर्थ‍िक सम्मेलन में कही.

जानकारी देते हुए गोयल बोले कि जो लोग ऑनलाइन बुकिंग करते हैं या पेमेंट डेबिट और क्रेडिट कार्ड से करते हैं, उन्हें टिकिट बुक करने के लिए एमडीआर (मर्चंट डिस्काउंट रेट) चार्ज भी वहन करना पड़ता है. अब रेलवे बैंको से बात कर जल्द ही इस चार्जेस को ख़त्म करने की कवायत में जुटी हुई है. एक रिपोर्ट के मुताबकि यह अतिरिक्त भार ऑनलाइन भुगतान करने वालों को नहीं उठाना पड़ेगा, जिसकी वजह से ऑनलाइन टिकिट बुक करने वालों को किराए में राहत मिलेगी.

एमडीआर ख़त्म करने का फैसला बहुत जल्दी आ सकता है. गोयल ने जानकारी देते हुए कहा कि इस पर अगले दो से तीन दिन के भीतर ही कोई निर्णय आ सकता  है. मतलब अगर ऐसा होता है तो ऑनलाइन बुकिंग करने वालों को दिवाली का यह सबसे अच्छा उपहार होगा. सिर्फ इतना ही नहीं गोयल ने दिवाली के अवसर पर इस उपहार के अलावा एक और खुशखबरी दी है, उन्होंने कहा जल्दी ही भारतीय रेलवे के ट्रैक का आधुनिकीकरण किया जायेगा, इसके लिए टेंडर जारी किया जायेगा. उन्होंने किराया कम करने के अलावा रोजगार बढ़ाने की भी बात कही. रोजगार के बारे में बात करते हुए गोयल बोले कि एक साल के अंदर 10 लाख से ज्यादा लोगों को रेलवे रोजगार उपलब्ध कराएगा.

बाढ़ के बाद, अब रेल दौड़ेगी पटरी पर!

रेलवे से जुड़े कुछ रोचक प्रश्नोत्तर

कड़छा स्टेशन की रेल पटरी पर दिखा क्रेक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -