कोलेस्ट्रोल को कण्ट्रोल में रखते है लाल प्याज
कोलेस्ट्रोल को कण्ट्रोल में रखते है लाल प्याज
Share:

कोलेस्ट्रॉल का काम हमारे बॉडी सेल्स को स्वस्थ रखने का काम करता है, पर अगर बॉडी में कोलोस्ट्रोल का लेवल बढ़ जाये तो बॉडी को सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. आज के समय में गलत जीवनशैली और गलत खान पान के कारण बहुत से हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या का सामना कर रहे है, इसके अलावा मोटापा, धुम्रपान, शराब का सेवन, उम्र बढ़ना, जेनेटिक्स, ब्लड सर्कुलेशन ठीक से न होना, मधुमेह, किडनी और लिवर का खराब होना आदि चीजे भी हाई कोलोस्ट्रोल का कारण हो सकती है.

अपनी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल में रखने के लिए दवाओं का सेवन करते है जिससे उनकी बॉडी में बहुत से साइड इफ़ेक्ट हो सकते है, इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु नुस्खों के बारे में बताने जा रहे है जिससे आपकी बॉडी में कोलोस्ट्रोल का लेवल हमेशा कण्ट्रोल में रहगी.

1- धनिया के बीज बॉडी में कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम करने में मदद करते है, धनिया के बीज बेड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के लेवल को कम करने में सहायक होते है. बॉडी में कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल में रखने के लिए एक बर्तन में पानी लेकर गैस पर रखे जब ये पानी उबलने लगे तो इसमें  2 चम्मच धनिया के बीज डाल दे, जब ये पानी अच्छे से उबल जाये तो इसे आंच से उतारकर छान ले, जब ये पानी ठंडा हो जाये तो इसका सेवन करे, नियमित रूप से धनिये का पानी पीने से आपकी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का लेवल हमेशा कण्ट्रोल में रहेगा.

2- लाल प्याज के सेवन से भी हाई कोलेस्ट्रॉल की समयसा से भी छुटकारा पाया जा सकता है, इसके लिए 1 चम्मच प्याज के रस में शहद मिलाकर सेवन करे, आप चाहे तो प्याज को बारीक काटकर छाछ में डालकर कर भी पी सकते हैं. इससे भी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का लेवल हमेशा कण्ट्रोल में रहता है.

3- सेहत के लिए सेब के सिरके का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, नियमित रूप से सुबह खाली पेट में एक गिलास हल्के गर्म पानी में एक चम्मच सेब के सिरके को डालकर पिए.

 

देसी घी के इस्तेमाल से ठीक हो सकता है कान का दर्द

अंगूर का जूस दूर कर सकता है कफ की समस्या

तुसली के इस्तेमाल से ठीक हो सकती है माइग्रेन की समस्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -