केरल पर गहराता जा रहा बारिश का क़हर, 14 अगस्त तक के लिए रेड अलर्ट जारी

केरल पर गहराता जा रहा बारिश का क़हर, 14 अगस्त तक के लिए रेड अलर्ट जारी
Share:

तिरुअनंतपुरम: केरल में फिलहाल बारिश थम चुकी है, लेकिन बाढ़ का कहर अब भी जारी है. प्रदेश में युद्धस्तर पर राहत और बचाव कार्य जारी है. राज्य के कई हिस्सों में राहत कैंप लगाए गए हैं, जहाँ प्रभावित लोगों को भोजन और आवश्यक बुनियादी वस्तुएं उपलब्ध कराइ जा रही है. राज्य द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार कुल 29 लोगों की बाढ़ के कारण मृत्यु हो गई है, जबकि 56 हज़ार से अधिक लोग बेघर हैं. 

केरल बाढ़ : पीड़ितों का हाल जानने पहुंचे CM पिनाराई

मौसम विभाग ने केरल के कई जिलों में चेतावनी जारी की है, साथ ही इडुक्की और वायनाड में 14 अगस्त तक रेड अलर्ट और 15 अगस्त तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, वहीं कन्नूर में 13 अगस्त तक रेड अलर्ट और 15 अगस्त तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा एर्नाकुलम, मल्लपुरम, पालक्काड और कालीकट में 12 अगस्त तक रेड अलर्ट और 14 अगस्त तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, वहीं कासरगोड के लिए भी 13 अगस्त तक ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है. आपको बता दें कि शुक्रवार को ही मौसम विभाग ने देश के अन्य 21 राज्यों में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की थी, जिसमे केरल का नाम भी शामिल था, मतलब साफ़ है कि मुसीबत अभी टली नहीं है.

क्या है रेड अलर्ट और ऑरेंज अलर्ट 
मॉनसून के दौरान इंडियन मौसम विभाग अलग-अलग रंग में चेतावनी जारी करता है, इनमें एक होती है ऑरेंज चेतावनी, इस अलर्ट का मतलब है कि इन इलाकों में भयंकर बारिश होने की आसार है. यहां रहने वालों को अपने स्तर पर तैयार रहना चाहिए, बारिश के दौरान या उसके बाद यहां के दशा बिगड़ सकती है. वहीं रेड अलर्ट सबसे उच्च और खतरनाक चेतावनी है, इस अलर्ट में वार्निंग दी जाती है व एक्शन प्रारम्भ हो जाता है, वहीं, ऑरेंज अलर्ट की स्थिति में अलर्ट जारी किया जाता है कि उन इलाकों के लोग किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहें.

21 राज्यों में आ सकता है जलप्रलय, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

केरल में बाढ़ का क़हर जारी, कई इलाके कराए गए खाली

उत्तरकाशी में बारिश का कहर, 700 कांवड़िए फंसे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -