कच्चे दूध के इस्तेमाल से लाये अपनी स्किन में निखार
कच्चे दूध के इस्तेमाल से लाये अपनी स्किन में निखार
Share:

दूध हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. पर क्या आपको पता है की जैसे दूध हमारी सेहत को बहुत सारे लाभ पहुंचाता है वैसे ही ये हमारी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिनस मौजूद होते है जो इसे हमारी स्किन के लिए फायदेमंद बनाते है. अगर आप नियमित रूप से दूध का इस्तेमाल अपनी स्किन पर करती है तो इससे चेहरे को निखारा जा सकता है और साथ दूध के इस्तेमाल से बहुत सारी स्किन की समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है. 

1-अगर आप अपने चेहरे पर निखार लाना चाहती है तो थोड़े से कच्चे दूध में थोड़ा सा गुलाबजल मिलाकर अपनी स्किन पर लगाए, ऐसा करने से स्किन में निखार आता है. 

2-स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए थोड़ी सी गुलाब की पंखुड़ियों को आधा ग्लास कच्चे दूध में डालकर आधे घंटे के लिए छोड़ दे, फिर इसे पीस कर इसका पेस्ट बना ले. अब इस पेस्ट क अपने चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दे, सूख जाने पर ठंडे पानी से धो ले. आपकी स्किन गुलाबी और नर्म हो जाएगी. 

3-अगर आपकी स्किन पर पिम्पल्स की समस्या है तो थोड़े से कच्चे दूध में थोडा सा नमक मिलाकर अपने चेहरे पर सुबह-शाम लगाए, ऐसा करने से पिम्पल्स की समस्या से छुटकारा मिलता है.

4-अपने होंठो का कालापन दूर करने के लिए नियमित रूप से थोड़े से कच्चे दूध को अपने होठों पर लगाए. ऐसा करने से कालापन दूर होता है. अगर आपके होंठ फट गए हैं तो रोज रात को सोते वक़्त गुलाबजल और नींबू के रस को दूध की मलाई के साथ मिलाकर अपने होंठो पर लगा लें, इससे पके फ़टे हुए होंठ ठीक हो जायेगे.

मेहँदी के पत्तो के इस्तेमाल से रोके अपने बालो का झड़ना

चेहरे से पिगमेंटेशन की समस्या को दूर करती है हल्दी

बनाये अपनी स्किन को फूलो सा मुलायम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -