खून की कमी को पूरा करने के लिये खाये हरा केला
खून की कमी को पूरा करने के लिये खाये हरा केला
Share:

एनीमिया यानि रक्तहीनता, इससे पीड़ित व्यक्ति के शरीर में खून की कमी हो जाती हैं जिसकी ज्यादा शिकार महिलाएं होती हैं. खून की कमी होने पर शरीर को पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिल पाती, जिससे व्यक्ति कमजोर हो जाता है. इस बीमारी से शरीर में मौजूद लाल रक्त कोशिकाओं में कमी आ जाती है और हीमोग्लोबिन कम हो जाता है. हीमोग्लोबिन रक्त कोशिकाओं में पाया जाने वाला एक प्रोटीन होता है जो ऑक्सीजन को शरीर के विभिन्न अंगों तक पहुंचाता है. कुछ लोग इसे मामूली सी बीमारी समझ लेते हैं लेकिन कई बार यह व्यक्ति की जान भी ले लेती है. 

आइये जानते है किस तरह खून की कमी को पूरा किया जा सकता है-

 1-आयरन की पूर्ति के लिए आहार में गाजर, टमाटर, पत्तागोभी, हरी पत्तेदार सब्जियों का खूब सेवन करना चाहिए. मूंग, तिल, बाजरा और फलों का सेवन करें. खाने के तुंरत बाद ही चाय या काफी ना लें. साथ ही लोहे की कढ़ाई में बनी सब्जियां खाएं तो बढिय़ा है.

2-एनीमिया जैसी बीमारी में फलों का अधिक महत्व है. इस बीमारी से ग्रसित लोगों के लिए केला खाना काफी फायदेमंद है और हरा केले का सेवन करना बहुत ही उत्तम है. हरे केले में विटामिन बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में आयरन और हीमोग्लोबिन के निर्माण में काफी मददगार होता है. यह एक तरह से टॉनिक का काम भी करता है.

3-इसके अलावा हरा केला हमारी यादाश्त को तेज करता है. इसमें ट्रिप्टोफेन नामक तत्व मौजूद होता है जो गर्म और तनाव भरे दिनों में आपको आराम पहुंचाता है, जिससे आपका मूड भी सही रहता है. तनाव और बेचैनी दूर होती है. खाने के दौरान छाती में होने वाली जलन से भी राहत मिलती है. 

रखना है दिल को स्वस्थ तो करे कसूरी मेथी का सेवन

जानिए क्या होते है ल्यूकेमिया के लक्षण

लीवर की बीमारी में न करे लहसुन का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -