कच्चा केला करता है कोलोस्ट्रोल को नियंत्रित
कच्चा केला करता है कोलोस्ट्रोल को नियंत्रित
Share:

कच्चे केले में पर्याप्त मात्रा में फाइबर, विटामिन और लवण होते हैं. इसमें मौजूद स्टार्च ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मददगार होता है. कच्चा केला खाने से कोलोस्ट्रोल भी नियंत्रित रहता है.  

कच्चा केला खाने के फायदे:

1-पके हुए केले की ही तरह कच्चे केले में भी उच्च मात्रा में पोटैशियम होता है. पोटैशयिम की मात्रा ब्लड प्रेशर से जुड़ी समस्याओं के समाधान में बहुत कारगर होता है.

2-रेजिसटेंट स्टार्च के साथ ही इसमें फाइबर की भी भरपूर मात्रा होती है. हमारी रेग्युलर डाइट में फाइबर का होना बेहद जरूरी है. फाइबर की मौजूदगी से पाचन क्रिया बेहतर रहती है. जिन लोगो को वजन घटाना है उनके लिए भी कच्चे केले का सेवन एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

3-केले में रेजिसटेंट स्टार्च की मात्रा पाई जाती है जोकि पाचन क्रिया के दौरान घुलनशील नहीं होते हैं. ऐसे में ये स्टार्च से कहीं अधिक फाइबर की तरह काम करता है. कच्चे केले का सेवन करने से मधुमेह होने का खतरा कम हो जाता है. साथ ही से कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित भी करने का काम करता है जिससे दिल से जुड़ी समस्याएं होने का खतरा कम हो जाता है.

4-कच्चे केले में विटामिन बी 6 भी पर्याप्त मात्रा में होता  है. हमारे शरीर की कई क्रियाओं के लिए जिम्मेदार लगभग 100 तरह के एंजाइम्स की सक्रियता के लिए इस विटामिन की मौजूदगी महत्वपूर्ण होती है. इसके साथ ही ये हीमोग्लोबिन के निर्माण में भी मददगार है.

दस्त से परेशान है तो करे अदरक और...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -