हड्डियों को मजबूत बनाता है कच्चा केला
हड्डियों को मजबूत बनाता है कच्चा केला
Share:

बहुत से लोग कच्चे केले की सब्जी बनाकर खाते हैं. कच्चा केला हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसके सेवन से आप कई बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं. कच्चे केले में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और स्टार्च मौजूद होता है. जिसके कारण इसके सेवन से वजन कम होता है और कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है. इसके अलावा कच्चे केले के सेवन से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत हो जाती है. आज हम आपको कच्चे केले के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- कच्चे केले में भरपूर मात्रा में फाइबर के साथ-साथ हेल्दी स्टार्च भी मौजूद होते हैं, जो आंतो में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करते हैं. अगर आपको कब्ज की समस्या है तो नियमित रूप से कच्चे केले का सेवन करें. इससे आपकी कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी. 

2- शुगर के मरीजों के लिए भी कच्चे केले का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. रोजाना कच्चा केला खाने से शुगर हमेशा कंट्रोल में रहती है. 

3- कच्चे केले में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम और कैल्शियम मौजूद होते हैं. जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं. अगर आप रोजाना कच्चे केले का सेवन करते हैं, तो इससे आपको जोड़ों के दर्द से भी आराम मिलता है.

 

हड्डियों को कमज़ोर बना सकते है चाइनीज़ फ़ूड

कैल्शियम से भरपूर हैं ये आहार

हड्डियों को मजबूत बनाता है बादाम का दूध

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -