आज भी यहां मौजूद है रावण का शव, भाई ने नहीं निभाई थी अंतिम संस्कार की रीत

त्रेतायुग में भगवान श्री राम के हाथों लंका के राजा रावण का वध किया गया था. इसके बाद भगवान श्री राम ने रावण का शव दशानन के भाई विभीषण को अंतिम संस्कार के लिए सौंप दिया था. लेकिन आज हम आपको जो जानकारी प्रदान करने जा रहे है, उसके बारे में जानने के बाद आपके पैरों तले जमीन खिसक जाएगी. दरअसल, इस बात से संसार का हर मानव परिचित है कि दशानन का वध भवगवान श्री राम ने किया था, और इसके बाद श्री राम ने उसके भाई विभीषण को अंतिम संस्कार के लिए उस का शव सौंप दिया था. जहां बाद में भगवान श्री राम अपने नगर अयोध्या लौट आए थे. लेकिन आप यह जानकर हैरान हो सकते हैं कि आज भी धरती पर रावण का शव मौजूद है. 

हाल ही में एक रिसर्च में यह दावा किया गया हैं कि श्रीलंका में आज भी रैगला के इलाके में 8 हजार फुट की ऊंचाई पर एक गुफा स्थित हैं. इस गुफा में रावण का शव सुरक्षित रखा हुआ है. रिसर्च में यह भी बताया गया हैं कि इसी गुफा में दशानन तपस्या किया करता था. रावण के शव को 17 फुट लंबे एक ताबूत में रखा गया है. श्रीलंका का इंटरनेशनल रामायण रिसर्च सेंटर और वहां के पर्यटन मंत्रालय ने मिलकर ये खोज की हैं.

रिसर्च सेंटर ने रामायण काल से सम्बंधित कुल 50 ऐतिहासिक स्थलों की खोज की है. त्रेतायुग में भगवान श्री राम के हाथों रावण को मृत्यु प्राप्त हुई थी इस बात से सारा जग भलीभांति परिचित है, लेकि उसका अंतिम संस्कार हुआ था या नही इस बारे में कोई जानकारी नहीं है. हालांकि रिसर्च ने स्थिति साफ कर दी हैं कि रावण का अंतिम संस्कार नहीं हुआ था. तब ही दशानन का शव आज भी श्रीलंका में 8 हजार फुट की ऊंचाई पर मौजूद हैं. 

भारत के इस गांव में हर आदमी में हैं करोड़पति

ऐसे होते हैं आज के ज़माने के प्रेमी जोड़े, कही भी हो जाते हैं अंतरंग

कुत्ता बनकर रहता है ये आदमी, पत्नी चेन बांधकर घुमाने भी ले जाती है

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -