वन्य जीवो की रक्षा हेतु रमन सिंह सरकार का बड़ा कदम
वन्य जीवो की रक्षा हेतु रमन सिंह सरकार का बड़ा कदम
Share:

रायपुर : छत्तीसगढ़ के मुख़्यमंत्री डा. रमन सिंह ने वन्य जीवो कि रक्षा के लिए एक बड़ा कदम उठाते हुए, वन्य जीवो पर नजर रखने हेतु अधिकारियो कि संख्या बढ़ाने के साथ-साथ कण्ट्रोल रूम स्थापित करने का फैसला लिया है. विशेषकर हाथियों के मूवमेंट पर नजर रखने के लिए एकीकृत व्यवस्था होगी. इसके लिए बाकायदा एक कंट्रोल रूम बनाया जाएगा. बहरहाल अभी प्रायोगिक रूप से वन विभाग मीडिया गजेन्द्र नाम से एक वॉट्सअप ग्रुप बनाकर हाथियों के मूवमेंट की जानकारी सभी हाथी प्रभावित वनवृत्त के अधिकारियों को अलर्ट जारी करते हैं.

इस पर एक दिन में सुबह और शाम को आडियो के जरिए ब्राडकास्टिंग भी जारी करते हैं. इसी तर्ज पर इधर बीच हाथियों की बढ़ी गतिविधियों की रिपोर्ट अपडेट रखने के लिए कंट्रोल रूम बनाने की शीघ्र तैयारी हो जाएगी, ताकि आबादी वाले क्षेत्र में हाथियों के घुसने पर क्षेत्र के संबंधित रेंजरों को सूचना दी जा सके. ये खुद अपने-अपने क्षेत्र की आबादी के नजदीक हाथियों के मूवमेंट की जानकारी विभाग को देंगे. ऐसे में जंगल की सीमा से सटे गांवों वालों को भी विभाग के बीट गार्ड चेतावनी देंगे.

वैसे अभी तक हाथी प्रभावित क्षेत्रों के आसपास के गांवों में हाथी से कैसे बचें, इसके लिए लोगों को जागरूक करने का अभियान चल रहा है. इसके साथ ही वन विभाग की टोली ग्रामीणों को हाथियों के आने पर किस तरह से बचाव करें. जैसे गांव की सीमा पर मशाल लेकर पहरेदारी करना, हाथियों के आने पर उन्हें नहीं छेड़ने सहित अन्य बिन्दुओं को ध्यान में रखकर लोगों को प्रशिक्षित किया जा रहा है.

जयराम ठाकुर के सिर होगा हिमाचल का ताज

रमन सिंह सरकार ने लिखी विधानसभा में विश्वास की नई इबारत

रमन सिंह का छत्तीसगढ़ के युवाओ को दोहरा तोहफा

अब हिमाचल के सीएम का नाम तय होगा दिल्ली में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -