Ramadan 2018 : रमजान माह से जुड़े ये रोचक तथ्य नही जानते होंगे आप ?
Ramadan 2018 : रमजान माह से जुड़े ये रोचक तथ्य नही जानते होंगे आप ?
Share:

रमजान के बेहद पवित्र माह की शुरुआती हो चुकी हैं. रमजान का महीना मुस्लिम समुदाय के लोगों के लिए काफी महत्वपूर्ण होता हैं. इस पूरे पवित्र माह में मुस्लिम समुदाय के लोग रोजा (व्रत) रखते हैं. और अल्लाह को प्रसन्न करते हैं. रमजान का यह महीना 29 या 30 दिन का होता हैं. रमजान से बहुत से लोगों की आस्थाएं जुड़ी हुई होती हैं. लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हे इसके बारे में पूर्णतः जानकारी नहीं हैं. आज हम आपको रमजान से जुड़े कुछ रोचक तथ्य के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे शायद आप आज तक अनजान होंगे. 

- इंडोनेशिया जो कि एक मुस्लिम देश हैं, वहां पर भी रमजान को काफी महत्वपूर्ण मन जाता हैं. इंडोनेशिया के कुछ भागों में रमजान माह की शुरुआत से पहले ही लोग स्वयं को पूर्णतः जल में मग्न कर लेते हैं. वे ऐसा इसलिए करते हैं, क्योंकि उनका मानना है कि ऐसा करने से वे शारीरिक और मानसिक रूप से खुद को शुद्ध रख सकेंगे. 

- मिस्त्र में भी रमजान के समय पर लोगों में भारी उत्सुकता देखने को मिलती हैं. यहां के बाजारों में लोग बड़े-बड़े लालटेन की सहायता से सड़कों की सजावट करते हैं. इसके पीछे यह मान्यता है कि रमजान के दौरान मिस्त्र के खलीफा का आगमन होता हैं. 

- रमजान माह के दौरान ऐसा भी कहा जाता है कि इस माह में जन्नत का दरवाजा खुला हुआ रहता हैं. और दोजख के दरवाजे बंद कर दिए जाते हैं. रमजान माह के दौरान लोगों को बुरे कर्म करने से मना किया जाता हैं. साथ ही सत्कर्म के लिए लोगों को प्रेरित किया जाता हैं. 

- अधिकतर लोगों को रमजान शब्द का इतिहास पता नहीं हैं. यह शब्द अरबी भाषा के 'रमादान' शब्‍द से बना है और रमादान शब्द “रमाधा” से बना है. जिसका अर्थ होता है...''सूरज की गर्मी''.

आज पाक माहे रमज़ान का पहला जुम्मा

''माहे रमज़ान'' ख़ुदा की इबादत का महीना

पुत्र-फल देने वाला व्रत हैं परशुराम द्वादशी का

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -