देश की तस्वीर बदल देगी मोदी सरकार : राजनाथ सिंह
देश की तस्वीर बदल देगी मोदी सरकार : राजनाथ सिंह
Share:

सुकमा : केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने यहां रविवार को कहा कि उनकी सरकार अगले पांच साल में देश की तस्वीर बदल देगी। उन्होंने नक्सलियों से सरकार का विरोध छोड़ देश की मुख्यधारा से जुड़ने की अपील की। राज्य के सुकमा जिला मुख्यालय में आयोजित एक जनसभा को संबांधित करते हुए राजनाथ ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केद्र सरकार देश की जनता को आर्थिक आजादी दिलाने के लिए वचनबद्ध है। गरीबी मिटाना और युवाओं को हुनरमंद बनाना केद्र सरकार की प्राथमिकता है। इस दिशा में तेजी से काम हो रहा है और हम पांच साल के भीतर हिंदुस्तान की तस्वीर बदल देंगे।" राजनाथ ने नक्सलवादियों से सरकार का विरोध छोड़कर मुख्यधारा से जुड़ने की अपील की।

राजनाथ ने कहा कि भोलेभाले युवाओं को गुमराह करना छोड़कर नक्सलियों को दंतेवाड़ा और सुकमा जैसे जिलों में नई पीढ़ी के निर्माण के लिए चल रही एजुकेशन सिटी और आजीविका (लाइवलीहुड) प्रशिक्षण कॉलेज जैसी परियोजनाओं को देखना चाहिए। इससे उनकी मानसिकता बदल जाएगी। उन्होंने कहा, "सुकमा जिले में आने वाला मैं देश का पहला गृहमंत्री हूं।" जिला मुख्यालय सुकमा और जिले के अन्य इलाकों में शिक्षा, रोजगार प्रशिक्षण और अधोसंरचना विकास के हो रहे कार्यों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा, "यहां की तरक्की देखकर मैं आश्चर्य चकित हूं।" सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री रमन सिंह के नेतृत्व में समाज के सभी वर्गों की बेहतरी के लिए हो रहे कार्यों से यहां की तस्वीर पूरी तरह बदल गई है।

राजनाथ ने कहा कि इसके बावजूद सरकार का विरोध क्यों किया जा रहा है, यह समझ से परे है। गृहमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ की रमन सरकार ने सुकमा को जिले का दर्जा दिया है। जिला बनने के बाद यहां के विकास में और भी तेजी आई है। सिंह ने सुकमा में आयोजित जन कल्याण मेले, विकास प्रदर्शनी और तहसील स्तरीय लोकसेवा केंद्र का शुभारंभ किया। गृहमंत्री ने मुख्यमंत्री के साथ राज्य के अत्यधिक नक्सल हिंसा पीड़ित इस जिले के दोरनापाल का भी दौरा किया। वहां उन्होंने लगभग दो करोड़ रुपये की लागत से निर्मित अत्याधुनिक पुलिस थाना भवन का लोकार्पण किया।

राजनाथ ने जिला मुख्यालय सुकमा में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में 201 जोड़ों को आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर उन्होंने नक्सल पीड़ित परिवारों की पुनर्वास योजना के तहत दो लोगों को राज्य सरकार की ओर से शासकीय सेवा के लिए नियुक्तिपत्र प्रदान कर अपनी शुभकामनाएं दीं। उन्होंने इन परिवारों को पांच लाख रुपये की सहायता राशि के चेक तथा प्रधानमंत्री जन-धन योजना के खातेदारों को प्रमाणपत्र प्रदान किए। केंद्रीय गृहमंत्री ने सुकमा के हाई स्कूल मैदान में आयोजित आमसभा में कहा, "यहां के एजुकेशन हब को देखकर मैं अचंभित रह गया हूं। मुझे लग रहा था कि यह परिसर तीन-चार एकड़ में फैला होगा, लेकिन लगभग नौ एकड़ के विशाल रकबे में इसका विकास होते देखकर मुझे काफी खुशी हुई।"

उन्होंने कहा कि यहां के लोगों को चौबीसों घंटे बिजली मिलती है, यह देखकर और सुनकर मुंबई और दिल्ली जैसे महानगरों में रहने वाले लोगों को भी आश्चर्य होगा। केंद्रीय गृहमंत्री ने छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा सुकमा में बनवाए जा रहे सीमेंट कांक्रीट हाईवे का उल्लेख किया और इसके लिए रमन सरकार की प्रशंसा की। राजनाथ ने खुशी जताई कि इस जिले में प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत दूर दराज गांवों में भी लोगों ने बैंकों में खाते खुलवा लिए हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -