'राजा हिन्दुस्तानी' को जन्म दिन की हार्दिक शुभकामनाये
'राजा हिन्दुस्तानी' को जन्म दिन की हार्दिक शुभकामनाये
Share:

एक भारतीय फिल्म अभिनेता, निर्माता, निर्देशक और साथ ही पटकथा लिखने वाले आमिर खान का जन्म मुम्बई में 14 मार्च 1965 को हुआ था। यह बांद्रा के होली फेमिली अस्पताल, मुम्बई भारत में एक ऐसे मुस्लिम परिवार में जन्म लिए थे जो भारतीय मोसन पिक्चर में दर्शकों से सक्रीय थे। इनके पिता ताहिर हुसैन एक फिल्म निर्माता थे। और माता जीनत हुसैन हैं। आमिर खान ने एक गायक के रूप में भी अपना योगदान दिया है। खास बात यह है कि आमिर बालकलाकार के रूप में ही फिल्मों में आने लगे थे। आमिर के चाचा नासिर हुसैन कि फिल्म ‘यादों कि बारात‘ में आमिर ने एक बाल कलाकार के रूप में काम किया था। इस प्रकार से आमिर ने अपने बचपन में ही फिल्म इण्डस्ट्री में कदम रख दिया था।

इस प्रकार से हुई करियर कि शुरूआत
आमिर ने बाल कलाकार के रूप में काम करने के बाद से 11 साल बाद 1984 को फिल्म होली से आमिर के करियर कि शुरूआत मानी जाती है। हालांकि यह फिल्म ने कुछ खास रंग नहीं दिखाई लेकिन इसके बाद 1988 को आमिर कि दूसरी फिल्म ‘कयामत से कयामत तक‘ जिसमें आमिर के चचरे भाई मंसूर खान के साथ दोनों ने एक साथ काम करे थे। इसी फिल्म से आमिर लोगों कि नजरों में छा गए। इस फिल्म ने व्यवसायिक रूप से अच्छी सफलता प्राप्त कि। इसके बाद से तो आमिर के करियर में तो चार चाॅंद लग गए। 1980 और 1990 के दौरान आमिर कि एक और फिल्म आयी ‘राजा हिन्दुस्तानी‘ जिसने बाॅलीवुड कि दुनिया में तहलका मचा दिया। ‘राजा हिन्दुस्तानी‘ फिल्म ने इतनी सफलता प्राप्त की, कि आज भी उसे याद किया जाता है। इस फिल्म के लिए आमिर को पहला फिल्म फेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला जो अब तक कि उनकी एक बड़ी व्यवसायिक सफलाता थी।

आमिर कि एक और मूवी को दर्शकों ने खूब पंसन्द किया यह मूवी थी 2001 में आई ‘लगान‘ इस फिल्म ने भी काफी भारी भरकम कमाई करी और इसी फिल्म में आमिर को अन्य कई पुरस्कार मिले और अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया। इस फिल्म के बाद आमिर ने 4 साल तक आराम किया। और केतन मेहता कि फिल्म ‘द रायजिंग‘ के साथ फिर से वापसी करे। और 2007 में बतौर फिल्म निर्माता के रूप में ‘तारे जमीन पर‘ फिल्म का निर्देशन किया। जिसके लिए उन्हे फिल्म फेयर सर्वश्रेष्ठ निर्देशक पुरस्कार दिया गया। ऐसे ही कई काॅमर्शियल सफल फिल्मों का अंग होने के कारण और बहुत ही अच्छा अभिनय करने के कारण वे हिन्दी सिनेमा के एक प्रमुख अभिनेता बन गए हैं।

देखा जाये तो आमिर एक मल्टी टेलेन्टेड व्यक्ति हैं। जिन्होने एक पाश्र्वगायक के रूप में भी कई गानों को अपनी अवाज दी है। कई पुरस्कारों से इन्हे सम्मानित भी किया जा चुका है। और एक अच्छे कलाकारों में आमिर खान का नाम भी शामिल है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -