सर्दी जुकाम की समस्या से छुटकारा दिलाता है किशमिश का पानी
सर्दी जुकाम की समस्या से छुटकारा दिलाता है किशमिश का पानी
Share:

जैसे जैसे मौसम में बदलाव आता है वैसे वैसे हमारी सेहत से जुडी बहुत सी समस्याए सामने आने लगती है, जिनमे से सबसे मुख्य है सर्दी जुकाम की समयसा, मौसम में बदलाव होने पर ज़्यादातर लोगो को सर्दी जुकाम की समयसा का सामना करना पड़ता है, इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे नुस्खे लेकर आये है जो सर्दी जुकाम की समस्या से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकते है,

नींबू और काली मिर्च-  सर्दी जुकाम की समस्या में नींबू के साथ काली मिर्च का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, इन दोनों को साथ में मिलाकर खाने से सीने में जमा हुआ कफ ढीला होकर बाहर निकल जाता है. इसके लिए निम्बू को बीच से काट ले, अब इसके आधे हिस्से पर काली मिर्च के पाउडर को छिड़के और फिर इसे धीरे धीरे चूसते रहे, ऐसा करने से कफ में तुरंत आराम मिलता है.

किशमिश- किशमिश के इस्तेमाल से भी सर्दी जुकाम की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है, इसके लिए रात में सोने से पहले थोड़ी सी  किशमिश को पानी में डालकर छोड़ दे, सुबह उठने पर इसे पानी के मिलाकर पीस ले, अब एक बर्तन में थोड़ा पानी डालकर गैस पर रखे जब ये पानी उबलने लगे तो इसमें चीनी डाले और उबलने दे, फिर इसमें किशमिश का पेस्ट डालकर अच्छे से उबाले, अब इसे आंच से उतारकर ठंडा होने के लिए छोड़ दें. नियमित रूप से रोज रात में सोने से पहले इस पानी का सेवन करने से जुकाम ठीक होता है.

 

हल्दी के इस्तेमाल से कम हो जाता है सांप के काटने का ज़हर

जौ के पानी से ठीक हो सकती है पेट में सूजन की समस्या

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -