छुहारा दूर कर सकता है आपके बच्चे की हकलाने की समस्या
छुहारा दूर कर सकता है आपके बच्चे की हकलाने की समस्या
Share:

अक्सर आपने धयान दिया होगा की कई बच्चे बचपन में अटक अटक कर बोलते है,इसे हकलाना कहते है. बचपन में तो बच्चो का इस तरह अटक अटक कर बात कर बोलना बहुत अच्छा लगता है पर अगर सही समय र इस आदत को सुधारा ना जाये तो ये बड़े होने तक बनी रहती है जिसके कारन कभी कभी लोगो के सामने शर्मिंदा तक होना पड़ता है.पर आज हम आपको कुछ ऐसे बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आप आप बच्चे की हकलाने की समस्या को हमेशा के लिए दूर कर सकते है.

1-गाय का घी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.पर क्या आपको पता है की गाय के घी के इस्तेमाल से आप अपने बच्चे की हकलाने की समस्या को भी दूर कर सकते है.अपने बच्चे को रोज गाय के घी में बना हुआ खाना खिलाये,ऐसा करने से उसकी हकलाने की समस्या बहुत जल्दी ठीक हो जाएगी.

2-अगर आपका बच्चा हकलाता है तो नियमित रूप से उसके सर पर ब्राह्मी तेल कोहलका गर्म करके मसाज करे. और मसजकरने के बाद हलके गर्म पानी से अपने बच्चे को नहला दें. अगर आप नियम से इस उपाय को करते है तो इससे बच्चे का हकलाना ठीक हो जायेगा.

3-आँवले के इस्तेमाल से भी हकलाने की समस्या दूर की जा सकती है,अगर आप अपने बच्चे को रोज चम्मच आँवले के पाउडर को देशी घी मिलाकर अपने बच्चे को खिलाते है तो बहुत जल्द ही उसकी हकलाने की आदत दूर हो जाएगी.

4-अपने बच्चे को रोज रात को सोने से पहले बच्चे को 4-5 छुआरे खिलाये,इस बात का ध्यान रखे की छुहारे खिलाने के बाद बच्चे को कम से कम दो घंटे तक पानी ना पिलाये.छुहारे के सेवन से बच्चे की हकलाने की समस्या ठीक हो जाएगी.

 

सेहत के लिए फायदेमंद होती है मूली

पानी पीने से भी हो सकता है किडनी के फेल होने का खतरा

गर्म पानी पीने से हो सकता है आपकी सेहत को नुकसान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -