रेल मंत्रालय द्वारा एक लाख करोड़ की योजना से देश के 400 रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प शुरू
रेल मंत्रालय द्वारा एक लाख करोड़ की योजना से देश के 400 रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प शुरू
Share:

नई दिल्ली: हाल में मिली जानकारी में पता चला है कि रेलवे मंत्रालय ने विश्वस्तरीय सुविधाओं से स्टेशनों को लैस करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. जिसमे 400  रेलवे स्टेशन को इस विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस किया जायेगा. केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने बुधवार को इस सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल के तहत तैयार योजना को लांच किया. बृहस्पतिवार से रेलवे निविदा लेना शुरू कर देगा. रेलवे की यह योजना एक लाख करोड़ रुपये की सबसे बड़ी पीपीपी योजना है. इसके पहले चरण में इंदौर,भोपाल फरीदाबाद, जम्मू-तवी समेत 23 स्टेशनों का दोबारा नए सिरे से विकास का काम शुरू किया जाएगा. इसके अलावा दिल्ली के बिजवासन, आनंद विहार, अमृतसर और चंडीगढ़ रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय सुविधा से लैस किया जाएगा.

इस प्रोजेक्ट को लागू करने के दौरान प्रभु ने कहा कि सभी रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाया जाएगा. ताकि सरकार को राजस्व का फायदा मिलने के साथ यात्रियों को सुविधाएं मिले. प्रभु ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्टेशनों के विकास की जानकारी रेलवे अधिकारियों को दी. जिसमे रेलवे स्टेशन पर डिजिटल साइन बोर्ड, एस्केलेटर, एलीवेटर, सेल्फ टिकटिंग काउंटर, फ्री व पेड वाई-फाई, दवा की दुकान, एग्जीक्यूटिव लाउंज, लगेज स्कैनर मशीन, पैदल रास्ते, रेलयात्रियों के लिए होल्डिंग एरिया, बड़ी और नई तरह की छत, बेहतर फर्श, बैट्री रिक्शा, एंबुलेंस की सुविधा आदि कार्य किये जायेगे.

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आर के कुलश्रेष्ठ ने उत्तर रेलवे के मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में बताया कि पहले चरण में 23 स्टेशनों के पुनर्विकास को लांच किया जा रहा है. दूसरा चरण जून में शुरू किया जाएगा. इस दौरान 100 स्टेशनों के विकास के लिए टेंडर किया जाएगा, तीसरे चरण में 250 स्टेशनों के विकास के लिए चयन किया जाएगा. यह प्रक्रिया दिसंबर में पूरी कर ली जाएगी. इसके लिए रेलवे ने बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप को बतौर सलाहकार नियुक्त किया है.
 
पहले चरण में बिजवासन, आनंद विहार, चंडीगढ़, अमृतसर, फरीदाबाद, जम्मूतवी, बांद्रा टर्मिनस, बंगलूरू कैंट स्टेशन, भोपाल, बोरिवली, चैन्नई सेन्ट्रल, हावड़ा, इंदौर, कामाख्या, कोझिकोड, लोकमान्य तिलक टर्मिनस, मुंबई सेंट्रल, पुणे, रांची, सिकंदराबाद, ठाणे, उदयपुर सिटी, विजयवाड़ा, विशाखापट्टनम और यशवंतपुर रेलवे स्टेशन शामिल है, जीका कायाकल्प किया जायेगा. 

ग्रामीण की जागरूकता से टल गया बड़ा हादसा

पीयूष मिश्रा ने रेल्वे दुर्घटना पर जताई चिंता

ये है इंडियन रेलवे के सबसे Haunted स्टेशन, जहां भटकती है आत्माए

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -