सेहत के लिए फायदेमंद होता है रागी का आटा
सेहत के लिए फायदेमंद होता है रागी का आटा
Share:

रागी को अलग अलग जगहों पर अलग-अलग नामों से जाना जाता है. यह एक प्रकार का अनाज होता है. जिस में भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं. कई घरों में रागी के आटे को गेहूं के आटे के साथ मिलाकर रोटी भी बनाई जाती है. रागी के आटे में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन, ट्रिपटोफैन, आयरन,  मेथिओनाइन जैसे तत्व पाए जाते हैं. जो सेहत को बहुत सारे फायदे पहुंचाते हैं. 

1- रागी के आटे में 80% कैल्शियम मौजूद होता है. रोजाना इसका सेवन करने से हड्डियों में ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा नहीं रहता है. 

2- स्किन के लिए भी रागी का आटा बहुत फायदेमंद होता है. इसमें अमीनो एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो स्किन को इन्फेक्शन से बचाने का काम करती है. 

3- अगर आपके शरीर में खून की कमी की समस्या है तो रोजाना रागी के आटे का सेवन करें. रागी के आटे में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है और साथ ही इसमें आयरन भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो खून की कमी को दूर करने में मदद करता है. 

4- रागी का आटा खाने से पेट की गैस की समस्या से छुटकारा मिलता है और पाचन शक्ति सुचारू रूप से काम करती है. रागी का आटा बहुत आसानी से पच जाता है. 

5- अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो अपने खाने में रागी के आटे को शामिल करें. रागी के आटे में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिसके कारण इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है. जिससे भूख कम लगती है. इसके अलावा रागी का आटा खाने से ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है.

 

पथरी की समस्या को दूर करते हैं यह घरेलू नुस्खे

हाई ब्लड प्रेशर और घुटनों के दर्द को दूर करते हैं यह घरेलू नुस्खे

स्वस्थ रहने के लिए सुबह खाली पेट करें दो गिलास पानी का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -