लिवर को स्वस्थ बनाती है मूली
लिवर को स्वस्थ बनाती है मूली
Share:

मूली का सेवन  आज तक आपने सलाद या पराठे के रूप में ही किया होगा, पर क्या आपको पता है की मूली हमारी सेहत के लिए भी कितनी फायदेमंद होती है, मूली में कार्बोहाइड्रेट्स की बहुत कम मात्रा मौजूद होती है और साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है, जिसके कारण इसके सेवन से वजन कम होता है, आज हम आपको मूली खाने के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे है,

1- मूली में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी, फास्फोरस, जिंक और विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स मौजूद होते है जो स्किन के लिए बहुत लाभकारी होते है, मूली के सेवन से स्किन अंदर से हाइट्रेट रहती है, अगर आप अपनी रंगत को निखारना चाहते है तो कच्ची मूली के रस को निकालकर अपने चेहरे पर लगाए, ऐसा करने से आपके चेहरे की रंगत में निकार आ जायेगा. यह एक अच्छे फेस पैक के रूप में कार्य करती है.

2- पेट और लिवर की समस्याओ में भी मूली का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, मूली के सेवन से हमारे शरीर में मौजूद  विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते है, इसके सेवन से खून साफ़ होता है.

2- पीलिया की बीमारी में मूली का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, ये हमारे शरीर में खून बनने की प्रक्रिया को बेहतर बनाने के साथ साथ हीमोग्लोबिन को भी बढ़ाने का काम करती है, अगर आपको पीलिया हो गया है तो नियमित रूप से सुबह खाली पेट में एक कच्ची मूली का सेवन करे. ऐसा करने से पीलिया रोग ठीक हो जाता है.

 

सेब से बनाये अपने बच्चे के दांतो को सफ़ेद

वजन को कम करता है अमरूद

बॉडी में कोलोस्ट्रोल के लेवल को कण्ट्रोल में रखता है अनार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -