फायदेमंद फैसले थे नोटेबंदी और GST, बैंकों में वापस आया 99.3 फीसदी पैसा : RBI

Aug 29 2018 03:27 PM
फायदेमंद फैसले थे नोटेबंदी और GST, बैंकों में वापस आया 99.3 फीसदी पैसा : RBI

नई दिल्ली। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा लिए गए नोटेबंदी और GST के फैसले लागु होने के बाद से ही उनका बेहद विरोध किया जा रहा था। इस मुद्दे पर काफी समय से राजनितिक सियासत गरमा रही थी। लेकिन इन सब हंगामों के बिच अब केंद्र सरकार को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से एक बड़ी खुशखबरी मिली है। 

RRB ALP 2018 : जारी हुआ एडमिट कार्ड, यहां से करें डाउनलोड


दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में अपने एक बयान में कहा है कि नोटेबंदी के दौरान बंद किये गए नोटों में से 99.3 प्रतिशत नोट बैंकों में वापस लौट गए हैं।  रिजर्व बैंक ने यह जानकारी बंद किए गए 500 और 1,000 के नोटों की गिनती पूरी हो जाने के उपलक्ष में साझा की है। RBI ने इन नोटों से जुड़े आकड़े बताते हुए कहा है कि नोटेबंदी के वक्त भारतीय बाजार में 500 और 1,000 रुपये के जो नोट मौजूद थे उनका कुल मूल्य 15.41 लाख करोड़ रुपये था और इसमें से 15.31 लाख करोड़ रुपये के मूल्य के नोट बैंकों के पास वापस आ चुके हैं। इसके साथ ही RBI ने यह भी कहा कि GST लागु होने से भी देश की अर्थव्यस्था को फायदा हुआ है। 

'बेला' ने शेयर की अपनी दिलकश तस्वीरें

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर 2016 को 500 और 1000 रुपये के नोटों को चलन से बाहर करने की घोषणा की थी। इसके बाद कई दिनों तक लोगों को बैंको में से पैसा निकालने या जमा करवाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था और इस मामले में काफी राजनीती भी हुई थी। 

ख़बरें और भी 

इस कारण 32 साल बाद दुनिया का सबसे कुपोषित देश होगा भारत !

खूंखार गैंगस्टर संतोष झा की भरी अदालत में गोली मरकर हत्या

बिग बॉस में होगी नागिन के पति की एंट्री

?