आरबीआई ने रेपो रेट में नहीं किया बदलाव
आरबीआई ने रेपो रेट में नहीं किया बदलाव
Share:

नई दिल्ली : रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल की अध्यक्षता में संपन्न हुई मौद्रिक नीति समिति (एम.पी.सी.) की दो दिवसीय बैठक में आज रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किये जाने का फैसला लेते हुए रेपो रेट को 6 फीसदी पर जबकि रिवर्स रेपो रेट को 5.75 फीसदी पर यथावत रखा गया है.अब सस्ते कर्ज के लिए अप्रैल में होने वाली बैठक तक इंतजार करना पड़ेगा.

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ने वर्ष 2017-18 की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को 6.7 से घटाकर 6.6 फीसदी किया, जबकि अगले वित्त वर्ष में वृद्धि दर 7.2 फीसदी रहने का अनुमान दर्शाया गया है. रिजर्व बैंक की नजर में जीएसटी स्थिर होने से आर्थिक गतिविधियां बढ़ रही हें और निवेश में सुधार के प्रारंभिक संकेत मिल रहे हैं.

आपको बता दें कि जानकारों का यह अनुमान सही साबित हुआ कि रिजर्व बैंक मुद्रास्फीति में वृद्धि, तेल के दाम में तेजी और सरकार की फसल का समर्थन मूल्य बढ़ाने की योजना को देखते हुए मानक नीतिगत दर में कटौती से बचने की कोशिश करेगा और ऐसा ही हुआ.यदि बैंक ब्याज दरों में कटौती की घोषणा करता तो ऋण की दरें भी कम हो जाती. स्मरण रहे कि रिजर्व बैंक ने दिसंबर में रेपो रेट को 6 फीसदी पर जबकि रिवर्स रेपो रेट को 5.75 फीसदी पर यथावत रखा था.

यह भी देखें

भारतीय रुपये में भी आयी मजबूती, 20 पैसे की बढ़त

इंदौर-भोपाल में इनकम टैक्स के छापे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -