वजन को कम करता है क्विनोआ
वजन को कम करता है क्विनोआ
Share:

आज के वजन समय में लोगों के खाने पीने के तरीकों में भी बहुत बदलाव आ  गया है, वैसे तो लोग अपने आप को फिट रखने का भरपूर प्रयास करते हैं, पर खाने पीने की गलत आदतों के कारण उनकी सेहत से जुड़ी कोई न कोई समस्या लगी ही रहती है. पर अगर आप अपने खाने में क्विनोआ को शामिल करते हैं, तो इससे आप हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं, क्विनोआ में भरपूर मात्रा में विटामिन बी, इ, आयरन, पोटेशियम, फाइबर, अमीनो एसिड, मौजूद होते हैं. जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा इसमें नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर मात्रा पाई जाती है. 

1- क्विनोआ में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट एंटीवायरस, एंटीबैक्टेरियल गुण मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर में फ्री रेडिकल्स के असर को कम करने का काम करते हैं, जिससे बढ़ती हुई उम्र का असर कम हो जाता है. 

2- आज के समय में ज्यादातर लोग  अपने बढ़ते हुए वजन की समस्या से परेशान रहते हैं, पर अगर आप रोजाना क्विनोआ का  सेवन करते हैं, तो इससे आपका वजन कम हो सकता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं, जो ब्लड शुगर कॉलेस्ट्रॉल और बॉडी फैट को कंट्रोल में रखने का काम करते हैं. इसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है. जिससे आपका वजन आसानी से कम हो जाता है. 

3- दिल के लिए भी क्विनोआ का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम मौजूद होता है. जो दिल को स्वस्थ रखने का काम करता है.

 

अस्थमा की समस्या को ठीक करता है प्याज

किडनी को स्वस्थ रखते हैं भीगे हुए बादाम और शहद

किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा दिलाता है आंवला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -