इन कारणों से हो सकती है महिलाओं को किडनी से जुड़ी समस्याएं

इन कारणों से हो सकती है महिलाओं को किडनी से जुड़ी समस्याएं

गलत जीवन शैली के कारण आजकल ज्यादातर लोग किडनी स्टोन इंफेक्शन और किडनी से जुड़ी अन्य समस्याओं का सामना कर रहे हैं, पर क्या आपको पता है किडनी से जुड़ी समस्याएं पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में ज्यादा देखी जाती है. किडनी  शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करती है. किडनी  जब सही तरीके से काम करना बंद कर देती है तो शरीर में विषैले तत्व जमा होने लगते हैं. जिससे शरीर बीमारियों की चपेट में आ जाता है. मोटापा, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के कारण ज्यादातर महिलाओं की किडनी खराब हो जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं जो महिलाओं की किडनी को खराब कर सकते हैं. 

1- ज्यादा देर  यूरिन रोकने से ये ब्लैडर में भर जाती है और किडनी की तरफ चली जाती है. जिससे बैक्टेरिया जमा होने लगते हैं. जिसके कारण किडनी से जुड़ी समस्याएं हो जाती हैं.  

2- अधिक मात्रा में मीठे का सेवन करने से भी किडनी खराब हो जाती है. चॉकलेट, पैकेज स्नैक्स और कोल्ड ड्रिंक में फ्रुक्टोज भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. जो किडनी को बहुत नुकसान पहुंचाता है. 

3- ज्यादातर महिलाएं काम के चक्कर में पूरी नींद नहीं लेती हैं. जिससे किडनी से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. 

4- अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो इसे हमेशा कंट्रोल में रखें. क्योंकि हाई ब्लड प्रेशर के कारण किडनी से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं.

 

अधिक मात्रा में प्रोटीन खाने से हो सकता है सेहत को नुकसान

स्वस्थ रहने के लिए रोज करें अंकुरित मूंग दाल का सेवन

जानिए क्या है वजन कम करने के आसान उपाय

 

?