प्राइवेट स्कूल बन रहे है, सरकारी स्कूलो के लिए चुनौती: आरएसएस
प्राइवेट स्कूल बन रहे है, सरकारी स्कूलो के लिए चुनौती: आरएसएस
Share:

लगातार प्राइवेट स्कूलों के बढ़ते और सरकारी स्कूलों के गिरते शिक्षा के स्तर को देखते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के अखिल भारतीय संपर्क प्रमुख अनिरुद्ध देशपांडे ने कहा है कि, निजी विद्यालयों में बाजारीकरण में बढ़ावा देखने को मिला है. और प्राइवेट स्कूल सरकारी स्कूलों के लिए लगातार चुनौती बनते नजर आ रहे है. अनिरुद्ध ने उक्त बात राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के सम्मलेन एवं संगोष्ठी 'शिक्षा समग्र व व्यापक' विषय पर बोरा इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट साइंसेज कार्यक्रम में कही. उन्होंने आगे कहा कि शिक्षा, छात्रों के लिए करियर का मुद्दा बन गई है. शिक्षा पहले ज्ञान को बढ़ाती थी, परन्तु अब शिक्षा अर्थव्यापी बनती जा रही है. जो कि शिक्षा का उद्देश्य नहीं है, शिक्षा का मुख्य और मौलिक उद्देश्य मानव की क्षमताओं में वृद्धि करना है. इसे शिक्षा के अर्थशास्त्र की जगह शिक्षा का ज्ञान शास्त्र बनाना होगा.  हमें शिक्षा के क्षेत्र में परविर्तन लाने की आवश्यकता है.

अनिरुद्ध ने आगे कहा कि हमारे राष्ट्र में शिक्षा का स्तर लगातार गिरता जा रहा है, हमारे राष्ट्र में शिक्षा की तस्वीर ही बदल गई है. शिक्षा के साथ-साथ शिक्षकों की संख्या में भी कमी पाई जा रही है. जो कि चिंता का विषय है. हमारी भाषा हमें हमारी संस्कृति से परिचित करवाती है, जहां एक ओर प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों की संख्या में कमी देखने को मिल रही है, तो वही दूसरी ओर महाविद्यालो में भी छात्रों की संख्या में कमी पाई जा रही है. यह एक बहुत ही गंभीर और चिंता का विषय है. इस पर देश की सरकार, विभिन्न संगठनो और समाज को गंभीर और व्यापक रूप से विचार-विमर्श करने की आवश्यकता है. 

इस कार्यक्रम में उपस्थित यूपी के चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन ने बताया कि छात्रों को दी जाने वाली शिक्षा की तकनीक को आसान और सस्ता बनाया जाएं, इसके लिए हम प्रयत्नशील है. सरकार इस पर भी काम कर रही है कि शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षा की स्थिति को कैसे सुधारा जाए. अगर शिक्षा की स्थिति में सुधार होता है, तो इससे रोजगार मिलने में भी किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न नही होगी. उन्होंने आगे कहा कि हम ऐसी शिक्षा प्रणाली का निर्माण चाहते है, जो साफ-सुथरी ओर पारदर्शी हो. 

 

इन्हें भी पढ़े-

जानिए बायोलॉजी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर

IOCL ने जारी किया नौकरी के लिए नोटिफिकेशन

जानिए, क्या कहता है 10 अक्टूबर का इतिहास

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -