मरीजों की लूट का केंद्र बने निजी अस्पताल
मरीजों की लूट का केंद्र बने निजी अस्पताल
Share:

नई दिल्ली : देश के निजी अस्पताल बीमार लोगों को दवाई और अन्य उपकरणों के भारी भरकम दाम लेकर लूट रहे हैं . यह खुलासा राष्ट्रीय औषध मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एनपीपीए) के एक आकलन से हुआ है . अनाप -शनाप कीमतें लेने का आलम यह है कि निजी अस्पताल दवाईयों, कन्ज्यूमेबल और डायगनॉस्टिक पर 1,737 फीसदी तक लाभ कमा रहे हैं.

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय औषध मूल्य निर्धारण द्वारा मंगलवार को जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार दवाईयों की बढ़ी हुई एमआरपी के कारण निजी अस्पताल वाले निर्माता कम्पनी से भी ज्यादा लाभ कमा रहे हैं. रिपोर्ट में यह बात भी सामने आई है कि अधिकांश दवाईयां, मेडिकल उपकरण  अस्पताल के मेडिकल दुकान से ही बिक्री किए गए हैं क्योंकि मरीज के पास सस्ते दाम पर दवाईयां या मेडिकल उपकरण खरीदने का कोई विकल्प ही नहीं रहता.

आपको बता दें कि इस बारे में देश भर से ऐसे कई मामलों में मरीजों नें आरोप लगाया कि अस्पताल उनसे दवाई आदि की भारी कीमत वसूल रहे हैं. इस रिपोर्ट से एक खास बात यह सामने आई है कि अस्पताल वाले मेडिकल उद्योग पर यह दबाव डाल रहे थे कि दवाईयों के दाम और बढ़ाए जाएं, ताकि उनके यहां से भारी मात्रा में दवाइयां और उपकरण बिके और वह अच्छा खासा मुनाफा कमा सके.

यह भी देखें

नई औषधि नीति लाने की तैयारी में सरकार - अनंत कुमार

विदेशियों के लिए इलाज की पहली पसंद बना भारत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -