प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे केएमपी वेस्टर्न एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे केएमपी वेस्टर्न एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन
Share:

नई दिल्ली: कुंडली गाजियाबाद पलवल ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन के महज छह माह बाद ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कुंडली मानेसर पलवल केएमपी के लिए जनता को समर्पित करेंगे। जानकारी के अनुसार बता दें कि 6434 करोड़ रुपये की लागत से बने 135.65 किलोमीटर लंबे इस मार्ग का 53 किलोमीटर लंबा पलवल से मानेसर तक का हिस्सा हरियाणा सरकार ने अप्रैल 2016 को पूरा कर जनता के लिए खोल दिया गया था। प्रधानमंत्री मोदी अब शेष बचे कुंडली से मानेसर मार्ग का उद्घाटन करेंगे। इससे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को यातायात जाम और प्रदूषण से राहत मिलेगी।

महाराष्ट्र में सुरक्षाबलों के हाथ लगी सफलता, मुठभेड़ में दो माओवादी मारे गए

यहां बता दें कि 2006 में कांग्रेस सरकार ने दिल्ली को जाम व प्रदूषण से मुक्ति दिलाने के लिए दिल्ली के पूर्व में कुंडली-गाजियाबाद-पलवल और पश्चिम में केएमपी एक्सप्रेस वे की योजना बनाई। तब जुलाई 2009 तक इन दोनों मार्गों का दिल्ली कॉमनवेल्थ गेम्स-2010 से पहले निर्माण पूरा होना था। मगर तत्कालीन सरकार केएमपी पर ही निर्माण शुरू करा पाई और नवंबर 2014 तक आधा हिस्सा भी पूरा नहीं हुआ था।

गुजरात और महाराष्ट्र के बाद अब पंजाब में लगी हुक्का बार पर स्थायी रोक

यहां बता दें कि प्रदेश में सतारूढ़ होने पर भाजपा सरकार ने नवंबर 2014 में इसे अपने हाथ में लिया था। उद्योग विभाग ने इस साल 27 मई को जनता के लिए खोले गए केजीपी एक्सप्रेस मार्ग की लागत 9428 करोड़ रुपये की तुलना में 2994 करोड़ रुपये कम लागत में तैयार कराया है। वहीं बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के पूर्व और पश्चिम में बने केजीपी और केएमपी एक्सप्रेस मार्ग से एनसीआर के शहरों फरीदाबाद, गुरुग्राम, गाजियाबाद, नोएडा के साथ हरियाणा, राजस्थान व उत्तर प्रदेश के दूसरे शहरों को भी सीधा फायदा होगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को गुरुग्राम के सुल्तानपुर गांव में बड़ी रैली में केएमपी के साथ ही फरीदाबाद के मुजेसर से बल्लभगढ़ तक 3.02 किलोमीटर लंबे मेट्रो रेल लिंक का भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन करेंगे। इस मार्ग पर 580 करोड़ रुपये की लागत आई है।


खबरें और भी 

उत्तरप्रदेश: सड़क हादसे में छात्रों की हुई दर्दनाक मौत

इंदौर के सात व्यापारियों पर दिल्ली पुलिस का छापा, घर और दुकान बंद कर भागे व्यापारी

छत्तीसगढ़: बारूदी सुरंग में हुआ विस्फोट, एक जवान शहीद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -