तैयार करें घर पर मॉइश्चराइजर और त्वचा की नमी को रखें बरकरार
तैयार करें घर पर मॉइश्चराइजर और त्वचा की नमी को रखें बरकरार
Share:

ज्यादातर लोगों की स्किन रूखी और बेजान हो जाती है जिसके लिए वे कई तरह के अलग-अलग ब्रांड के मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार इनसे त्वचा को नुकसान हो जाता है इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आप घर पर ही मॉश्चराइजर किस तरह तैयार कर सकते है.

रूखी त्वचा से निजात पाने के लिए आप शहद का इस्तेमाल करें इसके लिए आप प्रभावित हिस्सों पर 15-20 मिनट तक शहद लगाएं और इसे गुनगुने पानी से धो लें. इससे त्वचा की नमी बरकरार रहती है, आप हफ्ते में दो दिन इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. आप चाहे तो तेलों का भी इस्तेमाल कर सकते है जैसे- जैतून, नारियल, जोजोबा, बेबी, कैस्टर आदि किसी भी तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं, आप नहाने से पहले दो मिनट तक शरीर की तेल मालिश करें, आप इन तेल को रात में लगाकर सो भी सकते हैं. इनसे आपकी स्किन रूखी नहीं होगी और नमी बरकरार रहेगी.

एलोवेरा जेल से भी स्किन मॉश्चराइज होती है, इसके लिए आप एलोवेरा जेल को अच्छे से मैश कर लें और त्वचा पर इसे 10-12 मिनट तक लगाएं, फिर गुनगुने पानी से इसे धो लें, आप दूसरे-तीसरे दिन में इसका प्रयोग कर सकते हैं.

ये भी पढ़े

इन टिप्स के जरिये करें सफ़ेद बालों को दूर

ऑयली स्किन को दूर करें इन टिप्स के जरिये

चेहरे का सांवलापन दूर करें इन टिप्स के जरिये

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -