गर्भवती हैं आप तो नहीं जा सकेंगी हज...
गर्भवती हैं आप तो नहीं जा सकेंगी हज...
Share:

बरेली : इस बार गर्भवती महिलाओं को हज की यात्रा करने को लेकर कुछ मायूसी होगी। दरअसल उन्हें हज जाने की अनुमति नहीं मिलेगी। मिली जानकारी के अनुसार केंद्रीय हज कमेटी के निर्देश में यह बात कही गई। जिसमें यह बात कही गई कि यदि महिलाऐं गर्भवती हों तो वे अपने आवेदन में इसका उल्लेख जरूर करें। दरअसल सितंबर माह में उनकी गर्भावस्था के 4 माह यदि पूरे हो रहे हों तो भी उन्हें हज नहीं जाने दिया जाएगा।

कमेटी के अधिकारियों द्वारा यह कहा गया कि महिलाऐं इस संबंध में तथ्य छुपाऐंगी तो फिर उन्हें विमान से उतार दिया जाएगा। मगर यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि फ्लाईट में महिलाओं की गर्भावस्था को लेकर किसी तरह के प्रबंध किए जाऐंगे या फिर उनके स्वास्थ्य को लेकर कोई जांच की जाएगी। बरेली हज सेवा समिति के सचिव नजीम बेग द्वारा यह कहा गया कि इस वर्ष हज यात्रा सितंबर माह से प्रारंभ होगी।

जिसके चलते चार माह का गर्भ होने के बाद भी इन महिलाओं को अनुमति नहीं दी जाएगी। केंद्री हज कमेटी के प्रमुख कार्यकारी अधिकारी ने इस मामले में निर्देश दिए और कहा कि जो भी महिलाऐं हज जाना चाहती हैं तो वे सितंबर में प्रेग्नेंसी के चार माह पूर्ण हो रहे हों वो अपने रूपए वापस ले और सीट कैंसल करवा दें।

इस मामले में बरेली हज सेवा समिति अध्यक्ष  व विधायक अता उर रहमान ने इस मामले में कहा कि यदि किसी महिलो को प्रसव पीड़ा होती है तो रास्ते में ही प्रबंध करना पड़ते हैं ऐसे में यात्रा रोककर उन्हें चिकित्सालय पहुंचाना पड़ता है। फिर उनकी प्रेग्नेंसी टेस्ट को लेकर भी कई तरह के खर्च करने पड़ते हैं। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -