ऐसे करें परीक्षा के पहले तैयारी, बेहतर होंगे परिणाम

Mar 11 2018 03:23 PM
ऐसे करें परीक्षा के पहले तैयारी, बेहतर होंगे परिणाम

मार्च का महीना चल रहा और ऐसे में परीक्षा जोरों पर है जिसके चलते बच्चे पढ़ाई में लगातार जुटे हुए है. बेहतर परिणाम के लिए कोई रिवीजन पर तो कोई कई तरह के हथकंडे अपना रहे है. अगर आप भी अपनी परीक्षा को लेकर परेशान हो और इसे लेकर ये चिंता कर रहे है कि, किस तरह से परीक्षा की तैयारी करे जिससे परिणाम बेहतर आये है. तो अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है क्योकि, आज हम आपको बताने जा रहे है कुछ ऐसी बातें जिनके जरिये आप परीक्षा में बेहतर परिणाम पा सकते है.

जैसे ही एग्जाम नजदीक आने लगते है तो सबसे पहले आप टाइम टेबल जरूर बना ले. इस बात का ध्यान जरूर रखे कि, आपका टाइम टेबल सिलेबस के आधार बना होना चाहिए. क्योकि विद्यालयों में शिक्षक भी पढ़ाई जल्द पूरी कराने के लिए सिलेबस को ही आधार बनाते है. इसके बाद आप सबसे पहले उन सब्जेक्ट्स पर ज्यादा ध्यान दे जो आपको कठिन लगते है. क्योकि पहले आप इन्हे अच्छे से पढ़ेंगे तो बाकी के सब्जेक्ट्स सही तरीके से निकाल लेंगे.

वहीं बेहतर परिणाम भी पा सकते है. ख़ास बात यह है कि, किसी एक विषय को तवज्जो देना ठीक नहीं है. इसलिए आप जितना हो सके उतना हर विषय की पढाई बारी-बारी से करे. इसके अलावा सिलेबस में हर इम्पोर्टेन्ट चीज पढ़े क्योकि, परीक्षा में सिलेबस में से कही से कुछ भी पूछा जा सकता है. यही नहीं बल्कि, कभी कभी एग्जाम में कुछ ऐसा भी आ जाता है जो हमारे सिलेबस से बाहर होता है लेकिन इस दौरान आप उस प्रश्न की महत्वता को समझे और उसे पूरी तरह से सही करने की कोशिश करे..

ये भी पढ़े

ऐसा करने से आप बन सकते है एक सफल व्यक्ति

इसलिए जरुरी है अपने लक्ष्य के बारे में सबको बताना..

12वीं बोर्ड: इन तरीकों से प्राप्त कर सकते है केमिस्ट्री के पेपर में अच्छे अंक

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

?