नवरात्री में वास्तु के अनुसार करे माँ की पूजा
नवरात्री में वास्तु के अनुसार करे माँ की पूजा
Share:

नवरात्र शुरू हो चुके है इन दिनों में घर घर में माँ की स्थापना और पूजा अर्चना की जाती है.पर क्या आपको पता है की अगर आप वास्तु के अनुसार माँ की पूजा और आराधना करते है तो इससे आपको पूजा के दोगुने लाभ मिल सकते है.आज हम आपको वास्तु के अनुसार माँ की पूजा के कुछ नियम बताने जा रहे है जिससे मां के आशीर्वाद से हमारी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी.

अपने  घर में आप जहा भी माँ दुर्गा की स्थापना करते है उस स्थान को हमेशा स्वच्छ रखें और इस बात का ध्यान रखे की माँ की स्थापना कभी भी किसी बंद जगह या कमरे में ना करे,इन्हे हमेशा खुली जगह पर ही स्थापित करना चाहिए.जिस जगह पर आप कलश स्थापना करे वहां आसपास शौचालय या बाथरूम नहीं होना चाहिए. हमेशा हलके पीले ,हरे या गुलाबी रंग के कमरे में ही कलश को स्थापित करना चाहिए .नवरात्र के नौ दिनों में रोज हल्दी और चूने को मिलाकर अपने घर के मुख्यद्वार के दोनों तरफ स्वास्तिक चिह्न बनाएं. 

जिस जगह पर आप माँ को स्थापित करते है उस जगह को कभी भी अँधेरे में ना रखे,माँ की पूजा में रोज  उनके सामने सुबह और शाम घी का दीया जलाएं. इन दिनों में दुर्गा सप्तशती का पाठ बहुत शुभ होता है. मां की पूजा करते वक़्त आपका मुंह हमेशा दक्षिण या पूर्व दिशा में होना चाहिए. ऐसा माना जाता है की ईशान कोण में दैवीय शक्तियां वास करती हैं, इसलिए नवरात्र के दौरान हमेशा कलश स्थापना इसी दिशा में करें. चंदन को सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है,इसलिए माँ की पूजा में चंदन का प्रयोग करें.

 

घर के सामने पानी की टंकी का होना नहीं होता है अच्छा

नवरात्री के दिनों के करे मोरपंख की पूजा

बुरी नज़र को दूर करते है गोमती चक्र

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -