डांस के प्रभु का है आज जन्मदिन

Apr 03 2015 01:51 AM
डांस के प्रभु का है आज जन्मदिन
भारत के डांसिंग गॉड कहे जाने वाले कोरियोग्राफर, अभिनेता और निर्देशक प्रभुदेवा का आज जन्मदिन है. प्रभु देवा का जन्म 3 अप्रैल 1973 को कर्नाटक के मैसूर में हुआ था. प्रभुदेवा को डांस विरासत में मिला है, उनके पिता मुगुर सुंदर दक्षिण भारतीय फिल्मों में डांस मास्टर थे. प्रभुदेवा को कई तरह की डांस में महारत हासिल है.

प्रभुदेवा आज भारत के सबसे बेहतरीन डांसर माने जाते हैं. प्रभुदेवा अपने करियर की शुरूआत ने तमिल फिल्मों से की थी, प्रभुदेवा ने अब तक 100 से अधिक फिल्मों में डांस कोरियोग्राफ किया है. प्रभुदेवा ने अपने अभिनय करियर की शुरूआत 1988 में तमिल फिल्म से की थी. प्रभुदेवा को 2 बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिल चूका है.

प्रभुदेवा में साल 2002 मेे फिल्म "अग्निवर्षा" से हिन्दी फिल्मों में अभिनय की शुरूआत की थी, इसके बाद उन्होंने फिल्म "शक्ति-द पॉवर", "आबरा का डाबरा" और "एबीसीडी" जैसी कई फिल्मो में अभिनय किया. साल 2005 में प्रभुदेवा ने तेलुगु फिल्म से निर्देशन की शुरूआत की थी. वहीं साल 2009 में उन्होंने सलमान खान के साथ फिल्म "वांटेड" के साथ हिन्दी फिल्मों में अपने निर्देशन करियर की शुरूआत की थी और यह फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी.

इसके बाद प्रभुदेवा ने कई हिन्दी फिल्मों का निर्देशन किया, पिछले साल ही उनकी फिल्म "एक्शन जैक्सन" रिलीज हुई थी. जिसमे अजय देवगन मुख्य भूमिका में थे. ये फिल्म बॉक्सऑफिस असफल रही. अभी प्रभु देवा अपनी फिल्म abcd 2 की शूटिंग पूरी कर चुके है, यह फिल्म abcd का सीक्वल है. फिल्म में प्रभु के आलावा वरुण धवन और श्रद्धा कपूर मुख्य भूमिका में है.


?