ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखती है खसखस
ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखती है खसखस
Share:

खसखस में भरपूर मात्रा में ओमेगा-6 फैटी ऐसिड, प्रोटीन और फाइबर मौजूद होते है जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है, इसके अलावा खसखस में फाइटोकेमिकल्स, विटमिन बी, थायमिन, कैल्शियम और मैगनीज की भी अधिक मात्रा पायी जाती है, बेहतर लाभ पाने के लिए रात को सोने से पहले थोड़ी सी खसखस को पानी में भिगो कर छोड़ दें. सुबह होने पर इसे पानी से छानकर निकाल ले अब इसे दूध में मिलाकर पिएं.

1-कई लोगो को नींद ना आने की समस्या होती है, जिसके कारण उनको बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, और नींद ना पूरी होने के कारण सेहत भी ख़राब होने लगती है, पर क्या आपको पता है की खसखस के सेवन से आप एक अच्छी नींद पा सकते है, अगर आप रोज सोने से पहले खसखस का गर्म दूध पीते है तो इससे आपको एक अच्छी नींद की प्राप्ति हो सकती है.

2-खसखस फाइबर की अधिक मात्रा पायी जाती है जिसके कारण इसके सेवन से कब्ज की समस्या नहीं होती है.

3-हाई ब्लड ब्लड प्रेशर की समस्या में भी खसखस का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, खसखस में पोटैशियम की अधिक मात्रा होने के कारण इसके सेवन से बीपी कंट्रोल में रहता है.

4-खसखस में भरपूर मात्रा में ऑक्सलेट्स तत्व मौजूद होते है जो हमारे शरीर से एक्स्ट्रा कैल्शियम को सोखने का काम करते है जिसके कारण किडनी में क्रिस्टलस का निर्माण नहीं हो पाता है और किडनी में पथरी नहीं बन पाती है.

कान के दर्द से आराम दिलाती है आम की पत्तिया

मोटापे को दूर करता है कसूरी मेथी का पानी

लीवर और किडनी को स्वस्थ रखती है ग्रीन टी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -