दिल को स्वस्थ रखती है अनार की चाय
दिल को स्वस्थ रखती है अनार की चाय
Share:

अनार हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. पर क्या आपको पता है कि अनार का छिलका भी हमारी सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर कर सकता है. अनार के छिलकों से बनी चाय में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो पाचन से लेकर कैंसर तक की बीमारी को दूर करने में सक्षम होते हैं. अनार के छिलकों की चाय का सेवन करने से आप हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं. अनार के छिलकों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स, विटामिन सी, फेनोलिक्स और फ्लेवोनोइड्स मौजूद होते हैं. जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. 

अनार के छिलकों की चाय बनाने के लिए सबसे पहले अनार के छिलकों को साफ पानी से धोकर धूप में रख कर सुखा लें अब इन्हें पीसकर पाउडर बना लें. अब अनार के छिलके को किसी  टाइट कंटेनर में भरकर रख दें. अनार के छिलकों की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में एक कप पानी डालकर गर्म करें. अब इसमें एक चम्मच अनार के छिलकों का पाउडर डालकर अच्छे से उबालें. बाद में इसे छानकर इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और शहद मिलाएं. लीजिए आपकी चाय तैयार है. 

1- अगर आपको पेट से जुड़ी समस्याएं रहती हैं तो रोजाना खाना खाने के बाद एक कप अनार की चाय का सेवन करें. ऐसा करने से आपकी पाचन क्रिया स्वस्थ रहेगी. 

2- अनार के छिलकों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट  मौजूद होते हैं. जो दिल को मजबूत करके बीमारियों से बचाते हैं. रोजाना अनार के छिलकों की चाय पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और कोलेस्ट्रॉल लेवल भी नहीं बढ़ता है. 

3- दिन में एक बार अनार के छिलकों की चाय पीने से उम्र का असर कम होता है. अनार के छिलके की चाय पीने से शरीर में एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स को न्यूट्रीलाइज करते हैं, जिससे झुर्रियां, डार्क सर्कल और फाइन लाइन जैसी समस्याएं नहीं होती हैं. इसके अलावा अनार के छिलकों की चाय पीने से जोड़ों का दर्द कमजोर हड्डी और शरीर में दर्द की समस्या नहीं होती है.

 

पेट को अंदर से साफ करता है कच्चा प्याज

अधिक मात्रा में तरबूज का सेवन करने से हो सकता है सेहत को नुकसान

सेहत के लिए फायदेमंद होता है कच्चा नारियल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -