पॉल्यूशन पहुंचा सकता है आपकी स्किन को नुकसान
पॉल्यूशन पहुंचा सकता है आपकी स्किन को नुकसान
Share:

वातावरण में लगातार बढ़ता  प्रदूषण लोगों की सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है, प्रदुषण के कारण लोगो के शरीर को बहुत सी बीमारियां घेर लेती हैं. पर क्या आप जानते हैं की प्रदुषण ना केवल आपकी सेहत को बल्कि आपकी स्किन को भी बहुत नुकसान पहुंचा सकता है. हवा में मौजूद धूल मिटटी के कण स्किन के सेल्स में ऑक्सीजन के लेवल को कम कर देते हैं जिसके कारण आपकी स्किन में उम्र के पहले ही झुर्रियां आने लगती हैं. डस्ट में फ्री रेडिकल्स की भरपूर मात्रा मौजूद  होती है जो स्किन को पूरी तरह से डेमेज कर देती है और साथ ही स्किन में कोलेजन के निर्माण की प्रक्रिया को धीमा कर देती है.

प्रदूषण के कारण ना केवल स्किन पर झुर्रियों की समस्या होती है बल्कि इसके कारण स्किन बहुत ज़्यादा ड्राई हो जाती है. और कभी कभी स्किन पर एलर्जी भी हो जाती है, स्किन एलेर्जी होने पर स्किन में जगह-जगह लाल धब्बे पड़ जाते हैं और स्किन पर पिम्पल्स की समस्या भी हो जाती है.

1- अगर आप अपनी स्किन को प्रदुषण से बचाना चाहती हैं तो इसके लिए  नियमित रूप से हर 4 घंटे बाद अपने स्किन पर क्लींजर और टोनर लगाएं.

2- अपने चेहरे की स्किन को बार बार अपने हाथों से ना छुएं, ऐसा करने से आपके हाथों में मौजूद जर्म्स आपके चेहरे की स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

3- जब भी कहीं बाहर से घर आएं तो अपने चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से जरूर धोएं. जिससे आपके चेहरे पर लगी धूल मिटटी साफ़ हो जाये.

 

एक रात में पिम्पल्स को दूर कर सकते हैं एलोवेरा और लैवेंडर आयल

टैनिंग की समस्या को दूर करता है नारियल का तेल

अंजीर के इस्तेमाल से निखारें अपनी त्वचा की रंगत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -