राज्यसभा के लिए मतदान आज
राज्यसभा के लिए मतदान आज
Share:

10 राज्यों में खाली होने जा रही राज्यसभा की 25 सीटों परआज यानी शुक्रवार को वोट डाले जाएंगे. इनमें से यूपी की 10, बिहार की 6, महाराष्ट्र की 6, पश्चिम बंगाल की 5, मध्य प्रदेश की 5, गुजरात की 4, कर्नाटक की 4, आंध्र प्रदेश की 3, ओडिशा की 3, तेलंगाना की 3, झारखंड की 2, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, हिमाचल, हरियाणा की एक-एक राज्यसभा सीट के लिए चुनाव होंगे, जबकि केरल की एक सीट के लिए उपचुनाव होगा. बाकी 33 सीटों पर एक ही उम्मीदवार होने के कारण इनका 15 मार्च को ही निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है.

सभी राज्यसभा सीटों के लिए शुक्रवार सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू होगी और शाम 5 बजे तक चलेगी. वोटिंग खत्म होने के बाद शाम 5 बजे वोटों की गिनती शुरू होगी. जैसे-जैसे वोटों की गिनती होती जाएगी, वैसे-वैसे नतीजे भी घोषित किए जाएंगे.  राज्यसभा चुनाव को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. अतिरिक्त पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है. सीसीटीवी कैमरों से भी निगरानी की जाएगी.हर MLA के वोट की वैल्यू 100 होती है.

राज्यसभा में चुनाव जीतने के लिए फॉर्मूला है
[(MLA की संख्या X 100) / (वेकेंसी + 1)] + 1
उदाहरण - उत्तर प्रदेश में कुल 403 विधायक हैं और यहां से 10 राज्सयभा सदस्यों का चुनाव होना है. तो हर सदस्य को कितने विधायकों का वोट चाहिए, ये तय करने के लिए ऊपर दिया गया फॉर्मूला लगाते हैं.
[(403 X 100) / (10+1)] + 1 = 3,664 वोट

UP राज्यसभा चुनाव: माया को झटका, मुख्तार के मतदान पर हाईकोर्ट की रोक

राज्यसभा चुनावों में करोड़पति उम्मीदवारों की भरमार

राज्य सभा की दावेदारी में अक्षय अव्वल

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -