ब्रिक्स सम्मेलन में शामिल होंगे पीएम मोदी, जिनपिंग से भी मिलेंगे

Jul 26 2018 02:44 PM
ब्रिक्स सम्मेलन में शामिल होंगे पीएम मोदी, जिनपिंग से भी मिलेंगे

जोहानसबर्ग: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी विदेश यात्रा के अंतिम पड़ाव दक्षिण अफ्रीका पहुँच गए हैं, जहाँ वे ब्रिक्स सम्मेलन के 10वें संस्करण में शिरकत करेंगे. पीएम के अफ्रीका पहुँचने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रविश कुमार ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है, उन्होंने लिखा है कि पीएम मोदी के दक्षिण अफ्रीका पहुँचने पर, दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने उनका स्वागत किया.

बीजिंग में भारतीय और अमेरिकी दूतावास के बाहर धमाका

दो दिन तक चलने वाले इस ब्रिक्स सम्मेलन की थीम  'अफ्रीका में ब्रिक्स' रखी गई है. इस सम्मलेन में पांचों देशों के नेता वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे, जिसमे अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा, वैश्विक शासन और व्यापार संबंधी मुद्दे शामिल रहेंगे. इसी दौरान पीएम मोदी, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ एक बैठक भी करेंगे. माना जा रहा है कि इस बैठक में भारत और चीन के द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की जाएगी.

पीएम ने गिरींका प्रोजेक्ट के तहत दान की 200 गायें

पीएम मोदी की पिछले 4 महीनों में चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग से ये तीसरी मुलाकात होगी, पीएम इससे पहले भी 2 बार चीन यात्रा के दौरान जिनपिंग के साथ चर्चा कर चुके हैं. भारत और चीन के बीच सबसे बड़ा मुद्दा सीमा को लेकर है, डोकलाम विवाद के बाद ये मुद्दा और गहरा गया था, माना जा रहा है कि पीएम इस मुद्दे पर चीनी राष्ट्रपति से चर्चा कर सकते हैं, साथ ही कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं को चीन की सीमा के अंदर होने वाले संसाधनों की कमी भी चर्चा का विषय हो सकती है. चीन और अमेरिका के बीच चल रहा ट्रेड वॉर भी इस बैठक का अहम् मुद्दा हो सकता है. 

खबरें और भी:-

युगांडा में पीएम मोदी ने दिया मेक इन इंडिया का नारा

कांग्रेस ने 'Free Hug' कैम्पेन चलाकर शुरू किया नया ड्रामा

रवांडा में गूंजा पीएम का नारा, सबका साथ सबका विकास

 

?