आलूबुखारा बढ़ाता है स्किन की खूबसूरती
आलूबुखारा बढ़ाता है स्किन की खूबसूरती
Share:

आलूबुखारा गर्मी के मौसम में मिलने वाला फल होता है. ये खाने में खट्टा-मिठा स्वाद  लिए होता है. आलू बुखारे में भरपूर मात्रा में  मिनरल्स, विटामिन और फाइबर मौजूद होते है जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते है. सेहत के साथ साथ आलूबुखारा हमारी स्किन और  बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. आज हम आपको आलूबुखारे के स्किन सम्बन्धी फायदों के बारे में बताने जा रहे है.

1-गर्मी में ज़्यादा पसीना निकलने के कारन चेहरे पर पिम्पल्स की समस्या हो जाती है. जो बाद में काले धब्बो में बदल जातीहै. ऐसे में आलूबुखारे का सेवन आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकता है. इसमें भरपूर मात्रा में  एंटीऑक्सीडैंट की मात्रा मौजूद होती है जो शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है जो त्वचा तक पहुंच कर सभी दाग-धब्बों को साफ करता है.

2-विटामिन सी की भरपूर मात्रा होने के कारन ये हमारी स्किन को चमकदार बनाने में मदद करता है. अगर आप अपने रंग को निखारना चाहते है तो अपनी डाइट में इसको शामिल करे.

3-जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती है वैसे वैसे चेहरे पर झुर्रिया आने लगती है.ऐसे में रोजाना आलूबुखारे का सेवन करने से फायदा होता है. इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडैंट आपकी स्किन लंबे समय तक जवां बनाये रखने में मदद करता  है.अपनी स्किन को झुर्रियों से बचाने के लिए आप आलूबुखारे के गुदे से चेहरे की मसाज भी कर सकते हैं या इसका मास्क बनाकर चेहरे पर लगाने से भी झुर्रियां कम होती हैं.

4- विटामिन और प्रोटीन की भरपूर मात्रा मौजूद होने के कारन ये बालों को झड़ने से रोकता हैं और उन्हें मजबूती प्रदान करते हैं. 

 

एलोवेरा के इस्तेमाल से पाए स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से छुटकारा

ये टिप्स बनायेगे आपके होंठो को गुलाब सा गुलाबी

सिर्फ10 दिनों में पाए लम्बे बाल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -