वजन को कम करता है आलूबुखारा
वजन को कम करता है आलूबुखारा
Share:

आलूबुखारा का स्वाद खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है.इसके अलावा आलूबुखारा काफी स्वास्थ्यवर्धक भी होता है. आलूबुखारा खाने से हाई ब्लड़ प्रेशर, स्ट्रोक आदि बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है और साथ ही इसके सेवन से हमारे शरीर में आयरन की कमी पूरी हो जाती है.आलूबुखारे में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल पाए जाते है जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है.

आज हम आपको आलूबुखारा खाने के फ़ायदेव के बारे में बताने जा रहे है-

1-आलूबुखारा में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, के, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फोस्फोरस, कॉपर, आयरन, पोटेशियम और फाइबर मौजूद होते है ,जो दिल, पेट और आंखों आदि को स्वस्थ बनाने का काम करते है.

2-आलूबुखारा में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो हमारी बॉडी की इम्मयूनिटी पावर को बढ़ाने का काम करती है.आलूबुखारे में भरपूर मात्रा में नियासिन, राइबोफ्लेविन और थायमिन जैसे तत्व भी मौजूद होते है जो हमारे शरीर से विषैले तत्व को बाहर निकालने में मदद करते हैं.

3-फाइबर की भरपूर मात्रा होने के कारन आलूबुखारा पेट संबंधी समस्याओ को दूर करने में भी मदद करता है.और साथ ही पाचन क्रिया को भी दुरूस्त रखता है.इसमें पाया जाने वाला फाइबर पेट में भारीपन होने से बचाता है.और आंतों को भी आराम मिलता है.

4-इसमें फैट की बहुत कम मात्रा पायी जाती है जिसके कारन इसके सेवन से फैट नहीं बढ़ता है जिससे वजन कण्ट्रोल में रहता है.जो लोग अपना वजन कम करना चाहते है उनके लिए यह बहुत फायदेमंद होता है. आलूबुखारे के सेवन ज्यादा भूख लगने की समस्या से भी बचा जा सकता है.

 

सेहत और ब्यूटी दोनों के लिए ही फायदेमंद है दही

इस अनोखे तरीके से एक रात में करे अपने वजन को कम

बढ़ते हुए वजन को कम करती है अलसी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -