दिन में सबसे खुबसूरत दिखना है तो रात में करिए यह तरीके
दिन में सबसे खुबसूरत दिखना है तो रात में करिए यह तरीके
Share:

अल्ट्रावॉयलेट किरणें, धूल-मिट्टी, तेज केमिकल आदि स्किन पर असर डालते हैं। स्किन को नुकसान पहुंचते है। जिसके कारण हमारी स्किन को झेलना पड़ता है प्रीमैच्योर एजिंग, डल-कॉम्प्लेक्शन और झुर्रियां। इन सबके बावजूद स्किन की नाईट में सही देखभाल की जाए तो चमक बरकरार रह सकती है।

रात को सोए मेकअप हटाकर: रात को बिना मेकअप निकाले सोने नहीं जाएं। रात को सोते समय स्किन खुद की रिपेयरिंग का काम करती है। पोर्स भी इस वक्त खुल जाते हैं। उस समय अगर चेहरे पर मेकअप की परत जमी हुई हो तो पोर-कलॉगिंग हो जाती है। स्पॉट्स और एक्ने भी हो सकता है। रात में स्किन साफ़ करने के लिए क्लेंसर, कोल्ड क्रीम या बेबी ऑइल इस्तेमाल करें। टोनर का करें स्तेमाल: रात में स्किन को टोनर से जरूर क्लीन करें। ये स्किन का पीएच बैलेंस करता है और किसी भी तरह के इन्फेक्शन और बैक्टीरिया से भी बचाव करता है। मार्केट में बहुत तरह के टोनर मिल जाएंगे लेकिन अगर आप कुछ नैचरल यूज करना चाहते हैं तो रोज वॉटर सबसे अच्छा रहेगा है।

हाथों का रखें ध्यान: हाथों को सॉफ्ट और स्मूद रखने के लिए इनकी रात को ठीक तरह से देखभाल करें। हाथ गुनगुने पानी और एक माइल्ड साबुन से धोए। हाथों पर हैंडक्रीम लगाए। थिक, प्लेन और थोड़ी ग्रीजी हैंडक्रीम हाथों को ठीक तरह से मॉइस्चराईज करेगी। इससे आपके हाथ बिलकुल मुलायम और साफ़ सुथरे नजर आएंगे।

आंखों का रखें ध्यान: एजिंग आंखों के आसपास ही असर करती है। अपना आय मेकअप हटा लें। इसके बाद सोने से ठीक पहले आइक्रीम लगाएं। आई क्रीम मॉइस्चराइज करने के साथ ही हायड्रेट भी करती है और अंडर आई एरिया को टाईट करती है। लाइटवेट आइक्रीम यूज करें। इसे आंखों के इनर-कॉर्नर से लगाना शुरू करें और आउटर कॉर्नर तक हलके हाथ से मसाज करते हुए ले जाएं।

रात में ब्रश जरूर करें: रात्रि भोजन के बाद ब्रश करना बहुत जरूरी है। इससे आपके दांत कैविटी और इन्फेक्शन से दूर रहते हैं। इससे मॉर्निंग बैड-ब्रेथ भी दूर हो जाती है।

रात की नींद हो हमेशा पूरी: रात को पूरी नींद लेना बहुत जरूरी है। दिन में आपका चेहरा कैसा दिखाई देगा यह रात की नींद से ही तय करती है। नींद की कमी से एजिंग जल्दी होने का डर रहता है और रिंकल्स भी जल्दी दिखने लगते है। आंखों के नीचे काले गड्ढे पडऩा भी कम नींद का नतीजा होता है। इसलिए कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूरी है।

बालों का भी रखें खयाल: कई लोग रात में बाल खोलकर सोते हैं जबकि बाल बांध कर सोना बेहतर माना जाता है। इससे बालों के साथ स्किन को भी फायदा होता है। बालों को अच्छी तरह ब्रश कर लें। अब इन्हे ब्रेड या बन में बांध लें। रात को सोते हुए बाल चेहरे पर नहीं आएंगे। बालों में ऑइल और डर्ट चिपके होते हैं और सोते वक्त अगर ये चेहरे पर लगते हैं तो पिम्पल भी होने का खतरा रहता हैं।

सिल्क पिलोकवर का करें स्तेमाल: सिल्क पिलोकवर पर सोना बालों और स्किन के लिए अच्छा माना जाता है। सिल्क में नैचरल प्रोटीन होते हैं जिनसे आपकी स्किन लम्बे समय तक खूबसूरत बनी रहेगी। इससे चेहरे पर स्लीप-लाइन पडऩे का डर नहीं रहता है। स्मूद सिल्की फील आपके बालों के लिए भी अच्छा है क्योंकि इससे बाल स्मूद तरीके से मूव करेंगे और टूटेंगे नहीं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -