त्वचा में गुलाबी निखार लाती है गुलाब की पंखुड़ियां

त्वचा में गुलाबी निखार लाती है गुलाब की पंखुड़ियां

गुलाब का फूल सभी को बहुत पसंद होता है. लोग एक दूसरे को गिफ्ट देने के लिए भी गुलाब के फूलों का इस्तेमाल करते हैं. गुलाब के फूल त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. पुराने जमाने से गुलाब के फूलों का इस्तेमाल सौंदर्य को निखारने के लिए किया जाता है. मिस्र की महारानी क्लियोपैट्रा और महारानी नूरजहां अपनी खूबसूरती को निखारने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल करती थी. गुलाब की पंखुड़ियों में मौजूद नेचुरल ऑयल एक नेचुरल मॉइस्चराइजिंग की तरह काम करता है. कई प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और मॉश्चराइजर बनाने के लिए भी गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल किया जाता है. 

1- अगर आप अपनी त्वचा में गोरा निखार लाना चाहती हैं तो एक कटोरी में पानी ले लें. अब इसमें गुलाब की पंखुड़ियों और बादाम को डालकर रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह इसे पीसकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा खूबसूरत और गोरी हो जाएगी. 

2- आप सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा को बचाने के लिए भी गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर इसमें थोड़ी सी ग्लिसरीन मिलाएं. अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर सूखने दें. बाद में इसे साफ पानी से धो लें. रोजाना ऐसा करने से आपकी त्वचा पर सूरज की हानिकारक किरणों का प्रभाव नहीं होगा और आपकी त्वचा टैनिंग की समस्या से बची रहेगी. 

3- डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर अपनी आंखों के नीचे लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे टिशू पेपर से साफ कर लें. ऐसा करने से आपकी डार्क सर्कल्स की समस्या दूर हो जाएगी. 

4- आप स्किन व्हाइटनिंग के लिए भी गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए गुलाब की पंखुड़ियों के पेस्ट में दही मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. आधे घंटे बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा गोरी और खूबसूरत हो जाएगी.

 

कच्चे दूध के इस्तेमाल से निखारे अपनी खूबसूरती

ब्यूटी को निखारते हैं ये फूड्स

चेहरे के पिंपल्स को दूर करते हैं यह तरीके

?