अब  ईवीएम मतपत्रों पर दिखेगी उम्मीदवारों की फोटो
अब ईवीएम मतपत्रों पर दिखेगी उम्मीदवारों की फोटो
Share:

चुनाव आयोग मतदाताओं की सुविधा के लिए हर बार नए प्रयोग करता रहता है.इसी क्रम में राजस्थान में होने वाले लोकसभा और विधानसभा उप चुनावों में इस बार ईवीएम मतपत्र पर उम्मीदवारों के नाम के साथ उनकी फोटो भी लगी दिखाई देगी.

इस बारे में राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्विनी भगत ने बताया कि एक ही लोकसभा, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक ही नाम के दो प्रत्याशी होने की दशा में मतदाताओं की भ्रांति दूर करने के लिए चुनाव आयोग ने यह व्यवस्था की है .अब मतपत्र पर चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी की 2 गुणा 2.5 सेमी आकार की फोटो भी लगी होगी.

नई व्यवस्था में ईवीएम मतपत्र पर अब प्रत्याशी का नाम, फोटो और अंत में चुनाव चिन्ह होगा.नोटा में फोटो की जगह चिन्ह भी अंकित रहेगा.सेवा नियोजित मतदाताओं को भेजे जाने वाले मतपत्रों में भी फोटो अंकित होगी.लेकिन क्रम बदला हुआ होगा. उल्लेखनीय है कि प्रदेश के धौलपुर विधानसभा उप चुनाव में यह प्रयोग किया जा चुका है, लेकिन लोकसभा के किसी भी चुनाव में यह प्रयोग पहली बार हो रहा है . स्मरण रहे कि प्रदेश के अलवर और अजमेर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र और भीलवाड़ा जिले के मांडलगढ़ विधानसभा में आगामी 29 जनवरी को चुनाव होंगे.

यह भी देखें

वसुंधरा की सभा ने दिया कांग्रेस को झटका

फैसले का 'आप' पर असर, कुर्सी पर बीजेपी-कांग्रेस की नज़र

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -