भोपाल में पैट्रोल डीजल मंहगा हुआ
भोपाल में पैट्रोल डीजल मंहगा हुआ
Share:


भोपाल में अब पेट्रोल की कीमत 80.09 रुपए प्रति लीटर हो गई है. डीजल की कीमत 69.23 रुपए प्रति लीटर हो गई है. इन बड़ी हुई कीमतों के साथ  डीजल ओर पेट्रोल की कीमत 55 महीनो के उच्चतम दामों में पहुंच गई है. 

गौरतलब है विश्व बाजार में कच्चे तेल की कीमत कम होने के बाद भी प्रदेश में एक्साइज ड्यूटी बढ़ने के कारण पैट्रोल ओर डीजल की कीमत कम नहीं हुई. एक्साइज ड्यूटी को लेकर पैट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 17 सितम्बर 2015 को कहा था कि एक्साइज ड्यूटी बढ़ने से यदि अगर उपभक्तों पर बोझ पड़ेगा तो पेट्रोल ओर डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम कर दी जायेगी.

एक्साइज ड्यूटी कम करने से सरकार के राजकोषीय घाटे को स्थिर करने में मुश्किलें आ सकती है. वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी का कहना है कि यदि पैट्रोल ओर डीजल पर एक्साइज ड्यूटी एक रूपये भी कम कर दी जाए तो करीब 13000 करोड़ का नुकसान हो जाएगा. मई 2014 में भारतीय बास्केट क्रूड 106.85 डॉलर प्रति बैरल था, जो जनवरी 2016 में दो-तिहाई घटकर 29.80 डॉलर रह गया था. बीते पंद्रह महीने में पेट्रोल पर ड्यूटी 11.77 रुपए और डीजल पर 13.47 रुपए बढ़ी. मतलब विश्व में कच्चे तेल की कीमते कम होने का देश के उपभक्ताओं को कोई खास फायदा नहीं हुआ है.     

महानदी जल विवाद पर पटनायक के तीखे तेवर

पंचायती राज दिवस: पीएम मोदी की ग्रामीणों को सौगात

20 अप्रैल को मनेगा उज्ज्वला दिवस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -