पीरियड्स के दर्द से आराम दिलाती है अजवायन की चाय
पीरियड्स के दर्द से आराम दिलाती है अजवायन की चाय
Share:

आज तक आपने कई तरह की चाय पी होगी, पर आज हम आपको अजवाइन की चाय के बारे में बताने जा रहे हैं. अजवाइन की चाय हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इस चाय में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो हमारी सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं. 

अजवाइन की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में दो कप पानी लेकर गैस पर रख दें. जब पानी उबलने लगे तो इसमें थोड़ी सी अजवाइन डालकर 15 मिनट तक उबालें. जब यह पानी जलकर आधा हो जाए तो इसे छानकर कप में कप में डालें, और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर गर्म गर्म पियें.

महिलाओं के लिए अजवाइन की चाय बहुत फायदेमंद होती है. नियमित रूप से इसके सेवन से पीरियड्स के दर्द से आराम मिलता है. इसके अलावा रोजाना अजवाइन की चाय पीने से गर्भाशय में खून का बहाव सही तरीके से होता है. 

जिन लोगों को अस्थमा की समस्या है उनके लिए भी अजवाइन की चाय का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. अजवाइन की चाय के धुएं में सांस लेने से नाक का रास्ता खुल जाता है, और अस्थमा अटैक आने पर अजवाइन की चाय पीने से फौरन आराम मिल जाता है. 

अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो रोजाना अजवाइन की चाय का सेवन करें. अजवाइन की चाय में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो आपके शरीर में फैट की मात्रा को कंट्रोल में रखता है. जिससे आपका वजन आसानी से कम होने लगता है.

 

कब्ज़ और एसिडिटी की समस्या को दूर करता है गाजर का जूस

स्वस्थ रहने के लिए गर्मियों के मौसम में ज़रूर करें नारियल पानी का सेवन

पुरुष ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -