यहाँ निकाली जाती है जिन्दा व्यक्ति की अर्थी, जानिए क्यों
यहाँ निकाली जाती है जिन्दा व्यक्ति की अर्थी, जानिए क्यों
Share:

विश्व भर में जहाँ भी अन्धविश्वास की बात होगी तो शायद इंडिया का नाम सबसे पहले ही लिया जाता होगा. हम सदियों से तरह-तरह के अंधविश्वासों को मानते आए. ऐसे ही सैकड़ों अन्धविश्वास के तरीके जो बारिश को बुलाने के लिए किए जाते रहे है, आज भी गाँवों में प्रचलित है. ऐसा ही एक टोटका कहे या फिर लोगों की आस्था, लेकिन देश का दिल कहे जाने वाले मध्यप्रदेश में आज भी कई गाँवों में बारिश को बुलाने के लिए जिन्दा व्यक्ति को अर्थी पर ले जाय जाता हैं. 

जी हाँ, मध्यप्रदेश के कुछ गाँवों में आज भी यह प्रथा प्रचलित है, इस प्रथा के अनुसार जिस गाँव में बारिश नहीं होती है या कम बारिश होती है. ऐसे गांवों में लोग बारिश को बुलाने के लिए मृत व्यक्ति के अंतिम संस्कार के जैसे ही एक अर्थी को सजाते है. फिर इस अर्थी पर किसी जिन्दा व्यक्ति को सुलाया जाता है और फिर पुरे गाँव में कई लोग इस जिन्दा शख्स की अंतिम यात्रा में शामिल होते है. 

गाँव में लोगों का आज भी इस मान्यता पर पूरा भरोसा है. गाँव में लोगों से बात करने पर मालूम हुआ कि, इस तरह किसी जिन्दा व्यक्ति की शव यात्रा निकालने पर इंद्रदेवता गाँव से प्रसन्न होते है और जल्द ही गाँव में वो बारिश को भेज देते है. वहीं यह एक मात्र ऐसा तरीका नहीं है जिससे गाँव में लोग बारिश को बुलाते है, ऐसे और भी कई तरीके मौजूद है जिससे गाँव वाले बारिश को अपने गाँव में बुलाते है. विज्ञान से कई दूर गाँव में इस तरह की मान्यताओं को आज भी लोग जगह देते आए है और शायद भविष्य में भी इस तरह की छीनें चलती रहेगी.

यहाँ बारिश के लिए महिलाऐं जोतती है हल

फोरप्ले से इस तरह करें पार्टनर को अधिक उत्तेजित

एयर कंडीशनर को लेकर 24 डिग्री वाला अनोखा कानून ला रही है सरकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -