अमेरिकी-जापानी मिसाइल का हुआ सफल परिक्षण, नष्ट की दुश्मन मिसाइल
अमेरिकी-जापानी मिसाइल का हुआ सफल परिक्षण, नष्ट की दुश्मन मिसाइल
Share:

वॉशिंगटन : अमेरिका ने जापान के साथ मिलकर एक नई मिसाल विकसित की है जिसक सफल परिक्षण भी चुका है. अमेरिका की सेना ने शुक्रवार को नए इंटरसेप्टर सिस्टम का परीक्षण किया साथ ही मध्यम दूरी की बैलेस्टिक मिसाइल को सफलतापूर्वक ध्वस्त कर दिया, जिससे ये मिशन एक सफल मिशन रहा. बता दें इंटरसेप्टर सिस्टम के तहत कुछ ऐसी मिसाइलें आती हैं जो शत्रु मिसाइल को उसके लक्ष्य तक पहुँचने से पहले ही रोक देती हैं. 

अमेरिका : ओबामा और क्लिंटन के घर बम का पैकेट भेजने वाला व्यक्ति गिरफ्तार

जानकारी दे दें, ये मिसाइलें सिर्फ रोकती ही नहीं बल्कि दुश्मन मिसाइलों को नष्ट भी कर देती हैं. हवाई के पश्चिमी तट पर किया गया यह परीक्षण, जिस पर मिसाइल डिफेंस एजेंसी (एमडीए) ने एक बयान में कहा कि 'यूएसएस जॉन फिन' में सवार सैनिक ने पहले लक्ष्य का पता लगाया और उसका पीछा किया और एसएम-3 ब्लॉक 11ए मिसाइल से रॉकेट दाग से उसे नष्ट कर दिया. 

इसके पहले भी ऐसे परिक्षण जून 2017 और जनवरी 2018 में किये गए थे. उनमे भी मिसाइल को रोक कर उन्हें समय रहते नष्ट करन था लेकिन उनमे दो परिक्षण असफल रहे. एमडीए के निदेशक लेफ्टिनेंट जनरल सैम ग्रीव्स ने कहा, 'यह एक बेहद ही शानदार उपलब्धि थी और एसएम-3 ब्लॉक 11 के लिए सुरक्षित वापस लौटना बहुत बड़ी बात रही जो हमारे लिए एक मील का पत्थर साबित हुई.'

खबरें और भी...

 

मंगल ग्रह पर जीवन के 50-50 चांस, वैज्ञानिकों ने किया खुलासा

पेशावर हमला: 150 मासूमों के हत्यारे 14 आतंकियों को सजा-ए-मौत, कमर बाजवा ने की पुष्टि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -