कब्ज़ की समस्या को दूर करती है नाशपाती
कब्ज़ की समस्या को दूर करती है नाशपाती
Share:

आज के समय में गलत लाइफ स्टाइल और खान-पान की गलत आदतों के कारण अक्सर लोग कब्ज की समस्या का सामना कर रहे है,अगर आपका पेट साफ़ ना हो तो पूरा दिन मन में बेचैनी बनी रहती है,और अगर आप सही समय पर इसका इलाज नहीं करते है तो ये आगे जाकर गंभीर रूप भी धारण कर सकती है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फ्रूट्स के बारे में बताने जा रहे है जो कब्ज़ की समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकते है.

1-नाशपाती में भरपूर मात्रा में सोर्बिटोल मौजूद होता है जो कब्ज की समस्या से आराम दिलाने में मदद करता है,अगर आपको कब्ज़ की समस्या है तो इसे दूर करने के लिए एक बर्तन में दो ग्लास पानी लेकर गैस पर उबलने के लिए रख दे,जब ये अच्छे से उबलने लगे तो इसमें 1 नाशपाती डालकर अच्छे से उबाल ले, अब आंच पर से उतार कर ठंडा कर ले और इसका सेवन करें. इससे आपको तुंरत ही कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

2-सेब के सेवन से भी कब्ज़ की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके सेवन से लेक्साटिव पर प्रभाव पड़ता है. इसे भी पानी में उबालकर सेवन करना चाहिए,इसका सेवन हमेशा रात को सोते वक़्त करना चाहिए ऐसा करने से ये ज़्यदा असर करता है.

3-जिन लोगो को कब्ज़ रहती है उनके लिए त्रिफला का सेवन भी बहुत  फायदेमंद होता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए रोज रात को सोने से पहले एक को हलके गर्म पानी में एक चम्मच त्रिफला पाउडर को मिलाकर पिए,इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-पैरासिटिक गुण मौजूद होते है जो कब्ज और इंफेक्शन की प्रॉब्लम को दूर करते है.

 

सेहत को बहुत सारे लाभ पहुंचाती है तीखी लाल मिर्च

जोड़ो के दर्द को ठीक करता है तेजपत्ते का तेल

याददाश्त को तेज बनाता है ताम्बे के बर्तन में रखा पानी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -