सर्दियों के मौसम में जरूर करें मूंगफली का सेवन

सर्दियों के मौसम में जरूर करें मूंगफली का सेवन

मूंगफली को गरीबों के बादाम के नाम से भी जाना जाता है. इसका सेवन ज्यादातर सर्दियों के मौसम में किया जाता है. मूंगफली में बादाम की तरह पोषक तत्व मौजूद होते हैं. स्वाद और गुणों से भरपूर मूंगफली दिमाग को तेज करने के साथ-साथ दिल को भी तंदुरुस्त रखती है. मूंगफली का तेल भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. मूंगफली में भरपूर मात्रा में मिनरल्स, न्यूट्रिशंस, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन बी कांपलेक्स, नियचीन, रीबोफ्लोविन, विटामिन बी सिक्स और विटामिन B9 मौजूद होते हैं. आज हम आपको सर्दियों में मूंगफली खाने के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- अगर आप रोजाना मूंगफली का सेवन करते हैं तो शुगर की समस्या होने की संभावना 21% कम हो जाती है. मूंगफली में भरपूर मात्रा में मैगनीज मौजूद होता है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है. इसके अलावा मूंगफली शरीर में कैल्शियम के अवशोषण में मदद करती है और मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाती है. 

2- मूंगफली में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, आयरन, फोलेट, कैल्शियम और जिंक मौजूद होते हैं. जो कैंसर सेल्स से लड़ने में सहायक होते हैं. 

3- मूंगफली का सेवन करने से शरीर में गर्माहट आती है. जिससे रक्त का बहाव बेहतर होता है और साथ ही दिल भी स्वस्थ रहता है. मूंगफली हार्ट अटैक और दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करती है. 

4- गर्भवती महिलाओं के लिए मूंगफली का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास तेजी से होता है.

 

किडनी फेलियर का कारण हो सकती हैं ये गलत आदतें

यूरिन इन्फेक्शन की समस्या को दूर करते हैं भीगे हुए चने

हेल्थ प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाता है एप्पल साइडर विनेगर