पीच है औषधीय गुणों से भरपूर
पीच है औषधीय गुणों से भरपूर
Share:

अंग्रेजी में ‘पीच’ कहे जाने वाले इस फल में कई औषधीय गुण है. पीच को आडू या सतालू भी कहते है. कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि यह ईरान में उत्पन्न हुआ.यह पर्णपाती वृक्ष है.भारतवर्ष के पर्वतीय इसकी अच्छी खेती होती है.यह भारत में उत्तरी शहरो में पाया जाता है.

आडू से जैम, जेली और चटनी बनाई जाती है. यह मुलायम छिलके वाला हल्का मीठा आडू हल्का पिला या लाल व ऑरेंज कलर का फल है. इसमें उपस्थित विटामिन, एंजाइम और उच्च स्तर का फाइबर हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी है. देखा जाये तो यह फल काफी कमाल का फल है. इसके छिलके में भी बहुत से मिनरल्स और फास्फोरस होता है,इसलिए इसे छिलके सहित खाना चाहिए. इस फल के सेवन से आपको बहुत से लाभ मिलते है आइए जानते है इसके गुण.

आड़ू में बहुत ही कम कैलोरी होती है. एक बडे आडू से आपको सिर्फ 68 कैलोरी ही मिलती है.आप इस फल को नाशते में खा सकते है.इसे  खाने से आपका पेट भरा हुआ लगेगा और आप लंच से पहले अनहेल्दी चीजें खाने से बचेंगे जिससे आप मोटापे को ना कहंगे. 

आडू के सेवन से शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है. इस फल का रस कई तरह के सूक्ष्म जीवों के संक्रमण से बचाता है. पीच के सेवन से कब्जियत और अपच की समस्या का निदान हो जाता है.

आडू का सेवन आपके शारीर में विटामिन्स की कमी को पूरा कर देता है. इसमें विटामिन की मात्र बहुत पाई जाती है. जो की एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है. यह हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है. 
आडू में फाइबर भी भरपूर पाया जाता है. जो आपके पाचन के लिए बहुत आवश्यक है.इसे खाने से आपके पेट और लीवर से टॉक्सिन को हटाने में मदद मिलती है.

पेट के लिए रोगियों के लिए आडू बहुत फायदेमंद साबित होता है. इसमें पाएं जाने वाले कैल्शियम,फास्फोरस हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही दांतों को भी मजबूत बनाता है.

आड़ू में फेनोलिक और कैरोटिनॉयड कंपाउंड्स होते है.जिनकी ट्यूमर रोधी और कैंसर रोधी विशेषताओं से ये हमे कई प्रकार के कैंसर जैसे - स्तन कैंसर, फेफड़ों का कैंसर आदि से बचाता है.

ताजा फल खाने से जितना पोषण शरीर के अंदर मिलता है उससे कंही ज्यादा वह बाहर से त्वचा को निखारने में मदद करता है. आड़ू एक ऐसा ही फल है. इसमें मौजूद विटामिन-c के कारण ये हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है.  

आड़ू चेहरे को सुंदर भी बना सकता है.आड़ू के गूदे को निकाल कर इसमें शहद को मिलाये अब इस पैक को चेहरे पर लगाए और आधे घंटे बाद सादे पानी से धो ले. इससे आपकी त्वचा कोमल हो जाएगी .

आड़ू में बीटा केरोटिन होता है, जो की आँखों की रौशनी बढ़ाने में भी सहायक होता है. ये आँखों के होनेवाले अंधेपन को भी रोकता है.अतः आड़ू फल हमारी आँखों के लिए भी फायदेमंद है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -